BPSC Prelims Exam : बीपीएससी 69वीं की प्रीलिम्स परीक्षा आज, अगर आप भी परीक्षा देने जा रहे हैं तो पहले ये खबर पढ़ लें

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Sep 30, 2023, 6:05 AM IST

BPSC

BPSC की 69वीं प्रीलिम्स परीक्षा आज है. इसको लेकर आयोग की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गयी है. 2 लाख 70 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी इसमें शामिल होंगे. परीक्षार्थियों के लिए कई आदेश भी दिए गए हैं. पढ़ें पूरी खबर...

पटना : बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की 69वीं प्रीलिम्स परीक्षा आज यानी शनिवार को प्रदेश के 488 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही है. इस परीक्षा के लिए 270412 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. वहीं पटना की बात करें तो पटना में 35 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां 23752 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे.

ये भी पढ़ें - BPSC 69th Prelims Exam को लेकर परीक्षा केंद्रों की लिस्ट जारी, एक्जाम देने से पहले जानें ये डिटेल्स

बीपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा : परीक्षा दिन के 12:00 से 2:00 के बीच आयोजित की जा रही है. बिहार लोक सेवा आयोग ने स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थियों को अपने प्रवेश पत्र की एक अतिरिक्त फोटोकॉपी लेकर परीक्षा केंद्र पर आना है. प्रवेश पत्र के अतिरिक्त फोटोकॉपी पर वीक्षक हस्ताक्षर करेंगे और हर हाल में अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर 11:00 बजे तक प्रवेश कर जाना है.

ढाई घंटा पहले पहुंच जाएं अभ्यर्थी : बीपीएससी ने छात्रों से अपील की है कि परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से ढाई घंटा पहले पहुंच जाएं ताकि अभ्यर्थियों के चेहरे की जांच हो सके. फेस वेरिफिकेशन के बाद बायोमेट्रिक से अभ्यर्थियों का अटेंडेंस बनेगा. आयोग ने अभ्यर्थियों से यह भी अपील की है कि अपने ओएमआर शीट पर उत्तर के अलावा कहीं भी अतिरिक्त निशान नहीं देंगे. अगर कोई ऐसा करते हैं तो उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी.

CCTV से निगरानी, जैमर की व्यवस्था : प्रत्येक परीक्षा कक्ष एवं प्रवेश द्वारा पर CCTV कैमरा लगाया गया है. जिसकी मॉनिटरिंग जिला मुख्यालय एवं आयोग के मुख्यालय के कंट्रोल रूम से लाइव स्ट्रीमिंग द्वारा की जायेगी. प्रत्येक 24 केन्द्र के लिए जिला मुख्यालय कंट्रोल रूम में एक प्रोटेक्टर रहेंगे. परीक्षा को कदाचार मुक्त बनाने के लिए प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों के लिए जैमर की व्यवस्था की गयी है.

अफवाह उड़ाने मिलेगी बड़ी सजा : सील्ड स्टील बॉक्स परीक्षा केंद्र के कंट्रोल रूप में CCTV के निगरानी में निर्धारित परीक्षा कक्ष में रखा जायेगा. सील्ड स्टील बॉक्स को प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों और केन्द्राधीक्षक की उपस्थिति में विडियोग्राफी कराते हुए अभ्यर्थी के समक्ष खोला जायेगा. आयोग ने कहा है कि यदि कोई परीक्षा में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लेकर जाता है अथवा कोई परीक्षा को लेकर किसी प्रकार का अफवाह उड़ाते हैं तो उन्हें 3 साल के लिए निलंबित करके उनके ऊपर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.