पिता किसान बेटा बना अफसर, BPSC में आकाश कुमार को 9वां रैंक, बोले- 'मेहनत का कोई विकल्प नहीं'

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Jan 16, 2024, 4:24 PM IST

Etv Bharat

BPSC 68th Result: बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में बेतिया के आकाश कुमार को 9वां रैंक आया है. इससे घर में खुशी का माहौल है. बेतिया पहुंचने पर आकाश कुमार का भव्य स्वागत किया गया. पढ़ें पूरी खबर.

BPSC टॉपर आकाश कुमार

बेतियाः बिहार लोक सेवा आयोग ने 68वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. बेतिया के आकाश कुमार 9वां रैंक लाकर पूरे बिहार में चंपारण का नाम रोशन किया है. आकाश कुमार की सफलता से परिवार और उनके गांव में खुशी का माहौल है. मंगलवार को बेतिया पहुंचने पर आकाश कुमार का भव्य स्वागत किया गया. गांव के लोगों ने फूल माला पहनाकर स्वागत किया.

पिता किसान हैंः पश्चिम चम्पारण के साठी थाना क्षेत्र के दुमदुमवा गांव के रहने वाले आकाश कुमार के पिता बृजेश ठाकुर किसान हैं और माता सरिता देवी गृहिणी है. चार भाइयों में आकाश सबसे बड़े हैं. आकाश ने प्रारंभिक पढ़ाई गांव से ही की है. साठी के बलिराम हाईस्कूल से मैट्रिक की परीक्षा प्रथम श्रेणी से सफल हुए. मोतिहारी के मुंशी सिंह महाविद्यालय से इंटरमीडिएट की पढ़ाई करने के बाद आकाश स्नातक के लिए बनारस चले गए.

अपने परिजनों के साथ BPSC टॉपर आकाश कुमार (टोपी पहने)
अपने परिजनों के साथ BPSC टॉपर आकाश कुमार (टोपी पहने)

सेल्फ स्टडी की बदौलत सफलताः बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से स्नातक करने के बाद आकाश सिविल सेवा की तैयारी शुरू कर दी. सेल्फ स्टडी के बदौलत आकाश में पहले ही प्रयास में सफलता हासिल की है. बीपीएससी में 9वा रैंक लाकर पश्चिमी चंपारण जिले का नाम रोशन किया है.

घर के लोगों को दिया श्रेयः मीडिया से बातचीत में आकाश कुमार ने बताया कि कोशिश करने पर सफलता जरूर मिलती है. कुछ इसी जज्बे के साथ पश्चिम चंपारण के होनहार ने अपना नाम रोशन किया है. बीपीएससी परीक्षा में टॉपर की सूची में शामिल आकाश कुमार पश्चिम चंपारण के एक छोटे से गांव से अपनी पढ़ाई शुरू कर सफलता हासिल की है. उन्होंने कहा कि इसमें उनके माता-पिता का बहुत सपोर्ट रहा.

"इस सफलता से मैं काफी खुश हूं. बहुत मेहनत से यहां तक पहुंचा हूं. परिजन जब बहुत मेहनती हों तो स्टूडेंट का संघर्ष कम हो जाता है. मैं भाग्यशाली रहा हूं कि हमारे परिजनों ने काफी सपोर्ट किया. परीक्षा की तैयारी करने वाले मेहनत करें और अपने आप पर भरोसा रखें. हार्ड वर्क का कोई विकल्प नहीं है." -आकाश कुमार, बीपीएसपी 9वां टॉपर

ये भी पढ़ें :-

दादा जिस विभाग में क्लर्क थे, वहां पोती बनेगी अफसर, पटना की प्रियांगी मेहता बनी BPSC टॉपर

घर रहकर की तैयारी, पहले अटेम्ट में ही बने BPSC सेकेंड टॉपर, UPSC में इंटरव्यू राउंड बाकी

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.