68वीं BPSC की परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी, 322 अभ्यर्थी सफल, प्रियांगी मेहता टॉपर

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Jan 15, 2024, 9:53 PM IST

Updated : Jan 16, 2024, 7:29 AM IST

Etv Bharat

BPSC 68th Exam Released: बिहार लोक सेवा आयोग ने 68वीं बीपीएससी परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. कुल 322 अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में सफलता मिली है. प्रियांगी मेहता ने 68वीं बीपीएससी परीक्षा में पहला रैंक हासिल किया है.

पटना: बिहार लोक सेवा आयोग ने 68वीं बीपीएससी का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. 324 वैकेंसी के विरुद्ध 322 उम्मीदवार इस परीक्षा में हुए सफल हुए हैं. 867 उम्मीदवार इंटरव्यू में शामिल हुए थे. जिसमें 50 उम्मीदवार इंटरव्यू में अनुपस्थित पाए गए थे. इसके अलावा पांच अभ्यर्थियों का रिजल्ट कैंसिल किया गया था. प्रियांगी मेहता ने 68वीं बीपीएससी में परीक्षा में पहला रैंक हासिल किया है. सेकेंड टॉपर अनुभव और प्रेरणा सिंह को तीसरा स्थान मिला है. रिजल्ट को वेबसाइट पर भी जारी कर दिया गया है. Result देखने के लिए यहां Click करें.

प्रियांगी मेहता बीपीएससी टॉपर: इस परीक्षा में प्रियांगी मेहता टॉपर बनी हैं. उन्हें चॉइस के अनुरूप रेवेन्यू ऑफिसर का पद मिला है. वहीं अनुभव कुमार ने दूसरा स्थान प्राप्त कर सब रजिस्टार का पद प्राप्त किया है. जबकि प्रेरणा सिंह तीसरे स्थान को प्राप्त कर डीएसपी बनी हैं. आयोग की माने तो 324 वैकेंसी के विरुद्ध 322 उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया गया है. मूक बधिर दिव्यांग प्रवृत्ति के दो उम्मीदवारों की अनुपलब्धता के कारण सामान्य प्रशासन विभाग के प्रावधानों के अनुरूप उनके पद रिक्त रखे गए हैं.

बिहार लोक सेवा आयोग ने जानकारी दी है कि इस परीक्षा में इंटरव्यू राउंड में कुल 817 उम्मीदवार शामिल हुए और 50 उम्मीदवार अनुपस्थित रहे. इंटरव्यू में शामिल होने वाले पांच उम्मीदवारों की मुख्य परीक्षा का परीक्षा फल रद्द किया गया. इसके बाद 322 सफल उम्मीदवारों की मेधा सूची जारी कर दी गई है.

डीएसपी के पद पर आठ उम्मीदवार सफल: आयोग ने बताया है कि यह 322 सफल उम्मीदवार 22 श्रेणी के पदों पर चयनित किए गए हैं. डीएसपी के पद पर आठ उम्मीदवार सफल हुए हैं, वहीं जिला कमांडेंट के पद पर एक उम्मीदवार सफल हुए हैं, प्रोबेशन ऑफीसर की पद पर 1 उम्मीदवार सफल हुए हैं, सुगरकेन ऑफिसर के पद पर 2 उम्मीदवार सफल हुए हैं, जेल सुपरिंटेंडेंट के पद पर दो उम्मीदवार सफल हुए हैं और लेबर सुपरिंटेंडेंट के पद पर एक उम्मीदवार सफल हुए हैं.

इन पदों पर इतने सफल अभ्यर्थी: वहीं असिस्टेंट डिजास्टर मैनेजमेंट ऑफिसर के पद पर 43 उम्मीदवार सफल हुए हैं. लेबर एनफोर्समेंट ऑफिसर के पद पर 34 उम्मीदवार सफल हुए हैं. इसके अलावा ब्लॉक पंचायत राज ऑफिसर के पद पर 39 उम्मीदवार सफल हुए हैं, रेवेन्यू ऑफिसर के पद पर 39 उम्मीदवार सफल हुए हैं. ब्लॉक एससी-एसटी वेलफेयर ऑफिसर के पद पर 59 उम्मीदवार सफल हुए हैं.

ये भी पढ़ें- 4 लाख नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी, बिहार बोर्ड को मिली सक्षमता परीक्षा कराने की जिम्मेदारी

Last Updated :Jan 16, 2024, 7:29 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.