मुंगेर में 18 से 22 जनवरी तक रामायण पाठ, राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद निकाली जाएगी झांकी

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Jan 15, 2024, 4:23 PM IST

मुंगेर में 18 से 22 जनवरी तक रामायण पाठ

Munger Ramayana Recitation:22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में अब ज्यादा दिन शेष नहीं बचे हैं. अयोध्या के साथ ही देशभर में इस दिन को मनाने की तैयारियां जोरों पर है. वहीं मुंगेर में भी राम के रंग में रंग चुका है. 18 से लेकर 22 जनवरी तक रामायण पाठ किया जाएगा. प्राण प्रतिष्ठा के बाद मुंगेर में भव्य झांकी निकाली जाएगी.

मुंगेर: अयोध्या नगरी में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा सह श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के उद्घाटन को लेकर देशभर में उत्सव है. वहीं मुंगेर जिला के जमालपुर प्रखंड के रामनगर क्षेत्र के ग्रामीण भी अयोध्या नगरी जैसी धार्मिक अनुष्ठान व परिदृश्य बनाने में जुट गए हैं.

मुंगेर में भी अयोध्या जैसा नजारा: रामनगर तालाब स्थित राम सीता हनुमान मंदिर में आगामी 18 जनवरी को रामायण पाठ का आयोजन किया जाएगा. कार्यक्रम की सफलता को लेकर श्रीराम भक्तों ने जहां प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया है. वहीं मंदिर परिसर में तैयारी भी शुरू कर दी है.

18 से 22 जनवरी तक रामायण पाठ: मौके पर श्रीराम भक्त अजय सिंह ने बताया कि आजाद भारत में पहली बार देश में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के नाम के प्रति भक्ति समस्त समाज में जागृत हो रही है. इस ऐतिहासिक पल को रामनगरवासी आगामी 18 से 22 जनवरी तक रामायण पाठ करेंगे.

"पांच दिनों तक रामायण पाठ का आयोजन कर प्रभु राम की आराधना की जाएगी और उनकी भक्ति में खरा उतरने का प्रयास करेंगे. अयोध्या में जैसे ही प्रभु श्रीराम की मूर्ति की स्थापना होगी,वैसे ही रामनगर के भक्तों के द्वारा ग्रामीण अंचल में राम,सीता,हनुमान का भव्य झांकी निकाली जाएगी."- अजय सिंह,श्रद्धालु

22 जनवरी को दिवाली मनाएंगे लोग: साथ ही 22 जनवरी को दिवाली जैसा नजारा देखने को मिलेगा. भव्य भंडारा और गांव के सभी मंदिरों में दीपोत्सव मनाया जाएगा. मौके पर चंद्रशेखर सिंह,मुन्ना सिंह,रतन सिंह,अनिल सिंह,भीम सिंह,शशि भूषण सिंह,मदन सिंह सहित अन्य तैयारी में जुटे हैं.

देश भर से लोग पहुंच रहे अयोध्या: बता दें कि 22 जनवरी को रामलला मंदिर में विराजेंगे. देश भर से लगभग 60 करोड़ लोगों को इससे प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जोड़ा जाएगा. 1 जनवरी से 10 करोड़ से अधिक परिवारों को अक्षत वितरण कर राम मंदिर के कार्यक्रम में आने का निमंत्रण देने का सिलसिला शुरू हुआ था. 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूजा कर रामलला को विराजमान कराएंगे.

इसे भी पढ़ें-

राम लला के 'गृह प्रवेश' को लेकर जनकपुर धाम में उत्साह, माता सीता के मायके से गिफ्ट लेकर अयोध्या जाएंगे 500 लोग

Watch Video : भगवान राम के गृहप्रवेश को लेकर मिथिला की बेटियों ने गाया गीत, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

अयोध्या की तरह दरभंगा में भी है राम मंदिर, काले रूप में विराजमान हैं प्रभु, 300 साल से हो रही पूजा

'कांग्रेस एंटी हिंदू, समाप्त हो जाएगी', राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का न्योता ठुकराने पर BJP का हमला

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.