राम लला के 'गृह प्रवेश' को लेकर जनकपुर धाम में उत्साह, माता सीता के मायके से गिफ्ट लेकर अयोध्या जाएंगे 500 लोग

author img

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 20, 2023, 2:05 PM IST

Etv Bharat

Ayodhya Ram Mandir Inauguration: नेपाल के जनकपुर धाम में रामलला और माता सीता के अयोध्या में बन रहे भव्य मंदिर को लेकर लोगो में उत्साह है. उधर आगामी 3 जनवरी को जनकपुर से 500 की तादाद में लोग अयोध्या के लिए निकलेंगे. आगे पढ़ें पूरी खबर.

जनकपुर धाम से गिफ्ट भेजने की तैयारी

सीतामढ़ी: बिहार के सीतामढ़ी में अयोध्या में बने राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. मिथिला की पुरानी परंपरा के अनुसार माता सीता के घरवाश को लेकर मायके से वस्त्र, आभूषण समेत कई तरह की सामग्री भेजी जा रही है. रामलला के गृह प्रवेश को लेकर लोगों ने सभी तैयारियां कर ली है. यह खुशी पड़ोसी देश नेपाल में भी साफ नजर आ रही है, जहा से माता सीता का सीधा संबंध है.

गृह प्रवेश को लेकर नेपाल में उत्साह का माहौल: बता दें कि पड़ोसी देश नेपाल के जनकपुर में माता सीता का मायका है. इसलिए भी राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर जनकपुर के लोग काफी उत्साहित हैं. वह इस मौके पर जनकपुर की बेटी के गृह प्रवेश के उपलक्ष में वस्त्र, आभूषण, बर्तन और फल आदि लेकर नेपाल से आगामी 3 जनवरी को अयोध्या के लिए रवाना होंगे.

"यहां तैयारी जोर शोर से चल रही है, जो सामग्री भेजी जाएगी उसमे फल मिष्ठान, सूखे मेवे, वस्त्र मिठाई, आभूषण समेत राम लला के लिए धोती, गमछा और बनियान तक शामिल है. यह सभी सामग्री जनकपुर वासी खुशी से अपनी ओर से भेज रहे हैं."-पवन ठाकुर, अध्यक्ष, चेंबर ऑफ कॉमर्स मधेश प्रदेश

जनकपुर धाम में उत्साह
जनकपुर धाम में उत्साह
3 जनवरी को नेपाल से 500 लोग जाएंगे अयोध्या: नए साल की शुरुआत होने के बाद 3 जनवरी को जनकपुर से 500 लोग अयोध्या के लिए रवाना होंगे. जंगल के रास्ते ये हाईवे पर निकलेंगे और 4 जनवरी को नेपाल के चंद्रपुर होते हुए रक्सौल जायेंगे. वहां बेतिया में रात को आराम करने के बाद 5 जनवरी को कुशीनगर गोरखपुर होते हुए शाम को अयोध्या पहुंचेंगे. जिसके बाद 6 जनवरी को घरवाश की सामग्री रामजन्मभूमि ट्रस्ट को सौंपी दी जाएगी. जनकपुर के राम जानकी मंदिर के महंत रौशन दस ने बताया कि "अब तक इस पूरी प्रक्रिया को लेकर नेपाल में सरकारी अधिकारी और पर्यटन विभाग के साथ कुल पांच बैठके की जा चुकी है, इसी प्रकिया के तहत रामजन्मभूमि ट्रस्ट से बात हो चुकी है."

पढ़ें-सीतामढ़ी राम जानकी मंदिर: मैथिली विवाह गीतों से गूंजा परिसर, देश विदेश से पहुंच रहे हैं श्रद्धालु

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.