कड़ाके की ठंड से जन-जीवन अस्त-व्यस्त, इंसान के साथ जानवर भी परेशान, दो दिनों में दस कुत्तों की मौत

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Jan 18, 2024, 3:41 PM IST

Etv Bharat

बिहार में पिछले कुछ दिनों से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. इससे न सिर्फ मनुष्य, बल्कि जानवरों पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है. खासकर, ठंड से सबसे ज्यादा कुत्तों की मौत हो रही है. कड़ाके की ठंड से कुत्ते काफी परेशान हैं. इन्हें ठंड से राहत दिलाने के लिए कहीं कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है. पढ़ें पूरी खबर..

गोपालगंज : बिहार के गोपालगंज में लगातार ठंड का प्रकोप जारी है. ऐसे में इंसान के साथ-साथ जानवर भी इस कंपकंपाती ठंड के प्रकोप से परेशान हैं. आलम यह है की ठंड लगने के कारण पिछले दो दिनों में अब तक दस कुत्तों की मौत हो चुकी है. दरअसल, पिछले कुछ दिनों से लगातार कड़ाके की ठंड और कनकनी बढ़ गई है. लोगों का घर से निकल पाना मुश्किल हो गया है. लोगों की दिन चर्या भी गड़बड़ा गई है. ऐसे में ठंड के कारण कुत्ते भी काफी परेशान हो गए हैं. इस शीतलहर में कुत्तों को कोई राहत नहीं मिल पा रही है.

ठंड से कुत्तों को नहीं मिल रही राहत : इस ठंढ से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े पहन कर कुछ बचाव तो कर लेते हैं. बावजूद ठंढ से राहत नहीं मिल पा रही है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि गली मुहल्ले में घूमने वाले आवारा कुत्तों पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है. सदर अस्पताल में सुरक्षा गार्ड के रूप में तैनात पशु प्रेमी हरी सिंह ने बताया कि पिछले दो दिनों में चार से पांच कुत्ते के बच्चे की मौत हो गई है.

"बड़ी संख्या में कुत्तों की मौत हो चुकी है. वहीं कुछ पक्षियां भी काल के गाल में समा रही है. ऐसे में इन पशु पक्षियों के जीवन को लेकर शासन प्रशासन को कोई पहल करनी चाहिए. पहले जुट का बोरा मिलता था. इसे कुत्तों के ऊपर ढका जाता था. जिससे उन्हें कुछ राहत मिलती थी, लेकिन काफी प्रयास के बाद जूट का बोरा मिल पाते है." - हरि सिंह, सुरक्षा गार्ड

ठंड से कुत्तों की कम हो जाती है प्रतिरोधक क्षमता : जानकारों के माने तो ठंड लगने के कारण कुत्तों को कई तरह की समस्याएं होती है. उनके शरीर में कंपन होने लगता है. उन्हें सांस लेने में तकलीफ होती है और उनके शरीर का तापमान कम हो जाता है. इससे कुत्तों की मौत भी हो जाती है. ठंड से कुत्तों की मौत को रोकने के लिए लोगों को जागरूक होने की जरूरत है. पशु चिकित्सकों का कहना है कि ठंड लगने के कारण कुत्तों की मौत हो रही है. ठंड में कुत्तों की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. इससे उन्हें ठंड लग जाती है और उनकी मौत हो जाती है.
ये भी पढ़ें : गोपालगंज: ठंड से ठिठुर रहे गरीबों के बीच डीएम ने बांटे कंबल, लोगों से भी की मदद के लिए आगे आने की अपील

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.