ETV Bharat / state

Durga Puja 2023: 'बेटियों को शस्त्र चलाने का प्रशिक्षण देने की जरूरत', 1001 कन्याओं के सामूहिक पूजन में राज्यपाल

author img

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 22, 2023, 6:18 PM IST

बिहार के गया में नवरात्र के मौके पर 1001 कन्या पूजन का आयोजन किया गया. इस दौरान कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे बिहार के राज्यपाल ने कहा कि बेटियों को शस्त्र चलाने का प्रशिक्षण देने की जरूरत है ताकि समाज निर्भीक होकर घूम सके. पढ़ें पूरी खबर...

गया में कन्या पूजन
गया में कन्या पूजन

गया में कन्या पूजन

गया: बिहार के गया में धूमधाम से दुर्गा पूजा मनाई जा रही है. शहर के आजाद पार्क मैदान में रविवार को 1001 कन्याओं का सामूहिक पूजन किया गया. नवरात्रि की अष्टमी तिथि को कन्या पूजन समारोह में बिहार के महामहिम राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. इनके अलावे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ेंः Navratri 2023: CM नीतीश कुमार ने शीतला मंदिर में की पूजा, राज्यवासियों को दी नवरात्रि की बधाई

गया में कन्या पूजनः कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया. आगत अतिथियों को पुष्प-गुच्छ व अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया. इसके बाद मंच पर 11 कन्याओं का पूजन महामहिम राज्यपाल, पूर्व सीएम व मंच पर बैठे उपस्थित गणमान्य लोगों के द्वारा किया गया. अपने संबोधन में महामहिम राज्यपाल ने सेवा भारती के कार्यों की सराहना की. राज्यपाल ने कहा कि देश में कुछ लोगों की आदत हो गई है सनातन धर्म की निंदा करना. सुबह उठकर इस काम में लग जाते हैं, लेकिन उन्हें पूछा जाना चाहिए की आपके परिवार में क्या इस तरह बेटियों को सम्मान देने की परंपरा है?

गया में कन्या पूजन
गया में कन्या पूजन

"हमें सिर्फ कन्या पूजन तक ही नहीं सीमित रहना चाहिए, बल्कि बेटियों को शस्त्र चलाने का भी प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए ताकि वह समाज में निर्भीक होकर घूम सके. जरा आप सोचिये कि क्या आपकी बेटियां सुरक्षित है? समय आ गया है, उन्हें मजबूत करने की. सिर्फ कन्या पूजन करने से काम नहीं होगा, बल्कि उन्हें मजबूत बनाना होगा." -राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, राज्यपाल, बिहार

गया में कन्या पूजन
गया में कन्या पूजन

इस कार्यक्रम में शिव कैलाश डालमिया, इंजीनियर अवधेश कुमार, प्रमोद भदानी, संजय सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रेम प्रकाश उर्फ चिंटू शर्मा, भाजपा नेता संतोष कुमार सिंह, प्रशांत कुमार, डॉ. मनीष मिश्रा, संतोष सिंह सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे. सभी ने एक दूसरे को नवरात्रि की शुभकामनाएं दी.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.