बिहार के सिवान जेल में मुस्लिम महिला कैदी करेगी छठ पूजा, अर्घ्य देने के लिए बना सीमेंटेड तालाब

author img

By

Published : Oct 26, 2022, 12:54 PM IST

सिवान जेल में छठ पूजा

बिहार के सिवान की जेल में पिछली साल की तरह इस बार भी आस्था का महापर्व छठ पूजा (Chhath Puja In Siwan Jail) की तैयारी शुरू हो गई है. खास बात ये है कि इस बार जेल में एक मुस्लिम महिला भी छठ करेगी. जिसकी पूरी व्यवस्था का जिम्मा सिवान जेल प्रशासन ने खुद लिया है.

सिवान: दीपावली के बाद अब लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा (Chhath Puja 2022) की तैयारी जोरों पर है. महिला हो या पुरुष सभी इस छठ पूजा की तैयारी में जुटे हैं. वहीं, इस बार इस सिवान जेल के अन्दर एक मुस्लिम महिला कैदी (Muslim Woman Prisoners Perform Chhath Puja In Jail) के साथ कई महिला कैदी भी छठ की पूजा करेंगी. कैदियों के लिए पूजा सामग्री से लेकर वस्त्र और सजाने तक की जिम्मेदारी जेल प्रशासन ने ली है. जेल के अंदर ही अर्घ्य देने के लिए सीमेंटेड तालाब बनाए गए हैं. महिला व्रतियों के बीच वस्त्र और पूजा के सामान भी बांटे जाएंगे.

ये भी पढ़ेंः दो दिन बाद शुरू होगा लोक आस्था का महापर्व छठ, गांव से लेकर शहर तक तैयारियों में जुटे व्रती

जेल में बंद रुखसाना करेगी छठः इस बार सिवान जेल में बंद रूखसाना समेत 15 महिला कैदी छठ पूजा करेंगी. रुखसाना ने 2021 में छठ पर्व की मन्नत मांगी और उपवास रह कर छठ व्रत किया था. इस बार भी वो छठ व्रत करेंगी. इस संबंध में जेल अधीक्षक संजीव कुमार (Jail Superintendent Sanjeev Kumar) ने बताया कि इस बार करीब 15 छठव्रती महिला/पुरुष हैं, जो इस महापर्व को करेंगे. जिसके लिए जेल के अंदर ही अर्ध्य देने के लिए छोटा सा तालाब और पूजा सामग्री की व्यवस्था जेल प्रशासन ही करेगा.

"प्रशासन के द्वारा तालाब पर लाईटिंग की जाएगी और नए कपड़े पूजा के सामान उपलब्ध कराए जाएंगे, ताकि जेल में बंद छठव्रतियों को किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो. पिछले बार 2021 में भी जेल में बंद कई कैदियों ने छठ पर्व किया था. जिसकी संख्या करीब 8 से 10 थी. वहीं इस बार छठव्रतियों की संख्या करीब 10 से 15 तक हो सकती है. जिसमें कुछ मुस्लिम छठव्रती महिला भी हैं. जिसको देखते हुए सारे इंतज़ाम किये जा रहे हैं"- संजीव कुमार, जेल अधीक्षक

दुल्हन की तरह सजेगा छठ पूजा स्थलः आपको बता दें कि सिवान जेल में बंद एक मुस्लिम महिला से लेकर पुरुषों तक छठ व्रत रखने वाले हैं. बताया जा रहा है कि एक हिस्सा जो छठ करने के लिए होगा, उसे दुल्हन की तरह सजाया भी जाएगा. वहीं जेल प्रशासन के द्वारा नए कपड़े भी उपलब्ध कराए जाएंगे. आपको बता दें कि पिछली बार जेल में 8-10 कैदियों ने छठ किया था, इस बार ये संख्या बढ़कर 15 हो गई है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.