उत्तराखंड

uttarakhand

दयारा बुग्याल पहुंच रहे पर्यटक, जमी झील बन रही आकर्षण का केंद्र

By

Published : Jan 3, 2021, 8:00 PM IST

Updated : Jan 3, 2021, 10:44 PM IST

इन दिनों पर्यटक ट्रेकिंग का लुत्फ उठाने उत्तरकाशी के दयारा बुग्याल पहुंच रहे हैं. दयारा बुग्याल में भी इन दिनों शून्य डिग्री सेल्सियस से कम का तापमान बना हुआ है.पर्यटक बर्फ के रोमांच के साथ यहां की खूबसूरती का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं.

Dayara Bugyal uttarkashi
दयारा बुग्याल पहुंच रहे पर्यटक.

उत्तरकाशी: जनपद मुख्यालय के सबसे नजदीक दयारा बुग्याल इन दिनों बर्फ की सफेद चादर ओढ़े हुए है. दयारा बुग्याल से हिमालय की चांदी सी चमक रही चोटियां मन को अभिभूत कर रही है. इस खूबसूरती और बर्फ के रोमांच भरे ट्रेकिंग का लुत्फ उठाने पर्यटक दयारा बुग्याल पहुंचने लगे हैं. पर्यटक बर्फ के रोमांच के साथ यहां की खूबसूरती का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं.

दयारा बुग्याल पहुंच रहे पर्यटक.

दयारा बुग्याल उत्तरकाशी जनपद से सड़क मार्ग से रैथल तक करीब 40 किमी और बारसू गांव तक करीब 50 किमी दूरी तय करके पहुंचा जा सकता है. उसके बाद रैथल से 9 और बारसू से 8 किमी पैदल ट्रैक कर करीब 12 हजार फीट की ऊंचाई पर बसे दयारा बुग्याल पहुंचते हैं. दयारा बुग्याल से 2 किमी पहले बरनाला बुग्याल भी पर्यटकों की पसंदीदा जगहों में से एक है, जहां पर पर्यटक दयारा बुग्याल जाने से पूर्व एक दिन की कैम्पिंग का आनंद लेते हैं.

यह भी पढ़ें-मौसम ने ली करवट, कड़ाके की ठंड के बीच झमाझम हुई बारिश

दयारा बुग्याल में भी इन दिनों शून्य डिग्री सेल्सियस से कम का तापमान बना हुआ है. इस तापमान में भारी गिरावट के चलते दयारा बुग्याल की मुख्य गोई झील भी पूरी तरह जमी हुई है, जो कि पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र बन रही है. रैथल निवासी पंकज कुशवाह ने बताया कि सर्दियों में दयारा में प्रकृति का गोई झील एक खूबसूरत नजारा है. साथ ही ट्रेकिंग एजेंसी से जुड़े नवप्रभात पंवार और मनोज रावत का कहना है कि नए वर्ष के बाद पर्यटक दयारा बुग्याल का रुख कर रहे हैं.

Last Updated :Jan 3, 2021, 10:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details