उत्तराखंड

uttarakhand

पुरोला में आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत, तीन लोग झुलसे

By

Published : Jun 25, 2023, 5:30 PM IST

उत्तरकाशी जिले के पुरोला के कंडियाल गांव में आकाशीय बिजली गिरने से चार लोग झुलस गए. जिसमें से एक युवक की मौत हो गई है. घायलों को सीएचसी पुरोला में प्राथमिक उपचार के बाद देहरादून हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है. इसके अलावा जरड़ा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से 3 मवेशियों की मौत हो गई.

lightning in Kandiyal village
आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत

उत्तरकाशीः पुरोला के कंडियाल गांव के मदनी नामे तोक में खेतों में रोपाई कर रहे चार लोगों पर आकाशीय बिजली गिर गई. जिससे चारों बुरी तरह से झुलस गए. जिन्हें ग्रामीणों ने आनन फानन में सीएचसी पुरोला पहुंचाया. जहां पर एक युवक को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. जबकि, दो लोगों को हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है. वहीं, एक किशोर को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई.

जानकारी के मुताबिक, पुरोला विकासखंड के कंडियाल गांव के मदनी नामे तोक में ग्रामीण खेतों में रोपाई कर रहे थे. तभी अचानक आकाशीय बिजली गिरी. जिसमें निखिल पुत्र कृपाल सिंह (उम्र 17 वर्ष), चंद्र सिंह पुत्र जयपाल सिंह (उम्र 55 वर्ष), अशोक पुत्र कुशपाल सिंह (उम्र 14 वर्ष) और अभिषेकपुत्र दीर्घपाल सिंह (उम्र 20 वर्ष) घायल हो गए. ग्रामीणों ने चारों लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरोला पहुंचाया. जहां पर अभिषेक को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. वहीं, निखिल और चंद्र सिंह को हायर सेंटर रेफर किया गया है. जबकि, अशोक को उपचार के बाद घर भेज दिया गया है.
ये भी पढ़ेंःबागेश्वर के झूनी में आकाशीय बिजली का कहर, 400 बकरियों की मौत

जरड़ा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से तीन मवेशियों की मौतःदूसरी ओर आकाशीय बिजली गिरने से जरड़ा गांव के काश्तकार त्रेपन सिंह के तीन मवेशियों की मौत हो गई. जिनमे दो गाय और एक बछड़ा शामिल है. जबकि, एक बैल घायल हो गया. जरड़ा गांव का त्रेपन सिंह सुबह करीब ग्यारह बजे मवेशियों के साथ बर्निगाड से गांव के लिए चला था. गांव से कुछ ही दूर सिंदरा नामे तोक में पहुंचा था. तभी अचानक आकाशीय बिजली गिरने से उनके तीन मवेशियों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई.

वहीं, साथ में पैदल चल रही उनकी बारह वर्षीय बेटी हिमानी को भी हल्की चोटें आई हैं. जो घटना के बाद से घबराई हुई है. उधर, क्षेत्र पंचायत सदस्य संगीता चौहान ने स्थानीय प्रशासन को घटना की सूचना देकर काश्तकार के लिए आर्थिक सहायता की मांग की है. उन्होंने बताया कि घटना के बाद से हिमानी बेहद घबराई हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details