उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशी में बारिश ने किया तांडव, भूस्खलन से 18 आवासीय भवनों को खतरा

By

Published : Jul 25, 2023, 5:30 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:03 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

heavy rain in Uttarkashi उत्तरकाशी में लगातार हो रही भारी बारिश जमकर कहर बरपा रही है. आलम ये है कि मार्गों पर कटाव होने से 18 आवासीय भवनों को खतरा पैदा हो गया है. जिससे लोगों ने समस्या का समाधान करने की मांग उठाई है. वहीं, गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग के पास गंगनानी में स्थिति अभी जस की तस है.

उत्तरकाशी में भूस्खलन से 18 आवासीय भवनों को खतरा

उत्तरकाशी: भारी बारिश के कारण गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग के पास गंगनानी में स्थिति अभी भी सामान्य नहीं है. आलम ये है कि मलबा अभी भी घरों में घुस रहा है. वहीं, भटवाड़ी विकासखंड के कुज्जन गांव में भूस्खलन के कारण गांव को जोड़ने वाला मुख्य पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है. पैदल मार्ग पर लगातार हो रहे कटाव से उसके ऊपर बसे 18 आवासीय भवनों को खतरा हो गया है.

सूचना मिलने के बाद राजस्व उपनिरीक्षक ने कुज्जन गांव का निरीक्षण किया. इसी बीच ग्रामीणों ने उनके माध्यम से प्रशासन से जल्द ही भवनों की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने की मांग की है. जनपद में लगातार बारिश हो रही है. जिससे कुज्जन गांव में दो स्थानों पर हो रहे भूस्खलन ने विकराल रूप ले लिया है. प्रभावित परिवारों की शिकायत है कि बिजली आपूर्ति भी ठप हो गई है.

ग्राम प्रधान महेश पंवार ने बताया कि गांव का मुख्य पैदल मार्ग भूस्खलन के कारण पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है. जिससे ग्रामीण सड़क तक पहुंचने के लिए जान जोखिम में डालकर आवाजाही कर रहे हैं. मूसलाधार बारिश होने से भूस्खलन लगातार बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि अगर इसी प्रकार भूस्खलन के कारण कटाव होता रहा, तो इसकी जद में कभी भी आवासीय भवन आ सकते हैं. जिससे गांव में बड़ा हादसा हो सकता है.

ये भी पढ़ें:बारिश बनी आफत: टिहरी में मलबे की चपेट में आने से बुजुर्ग घायल, हिंडोलाखाल में शिक्षा विभाग का भवन क्षतिग्रस्त, नंदप्रयाग मार्ग खुला

वहीं राजस्व उपनिरीक्षक दीपेंद्र नेगी ने बताया कि गांव का मुख्य पैदल मार्ग भूस्खलन के कारण क्षतिग्रस्त हो गया है. जिसके कारण उसके ऊपर बसे करीब 18 आवासीय भवनों को खतरा हो गया है. उन्होंने कहा कि गांव के सुरक्षा उपायों के लिए रिपोर्ट जिला प्रशासन को भेजी जा रही है.
ये भी पढ़ें:टिहरी के मांदरा गांव में पुलिया की दरकार, मौन जिम्मेदार...ग्रामीणों और स्कूली बच्चों की जान पर भारी 'चुप्पी'

Last Updated :Jul 25, 2023, 8:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details