उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशी: 12 साल बाद निकली कंडार देवता की पैदल यात्रा, गंगोत्री धाम में मनेगा जन्मोत्सव

By

Published : Jun 7, 2022, 7:11 PM IST

12 साल बाद बाड़ाहाटा क्षेत्र के आराध्य कंडार देवता गंगोत्री धाम की पदयात्रा पर निकले हैं. कंडार देवता की पैदल यात्रा बीते सोमवार को देर शाम मल्ला गांव पहुंची, जहां ग्रामीणों ने कंडार देवता का भव्य स्वागत किया. आज मंगलवार सुबह देवता की डोली सुक्की गांव के लिए रवाना हुई.

Kandaar Devta in Uttarkashi
कंडार देवता की पैदल यात्रा

उत्तरकाशी:बाड़ाहाटा क्षेत्र के आराध्य कंडार देवता गंगोत्री धाम की पैदल यात्रा पर निकले गए हैं. बाड़ाहाट के विभिन्न गांव के सैकड़ों ग्रामीणों की मौजूदगी में कंडार देवता की पैदल यात्रा बीते सोमवार को देर शाम मल्ला गांव पहुंची, जहां ग्रामीणों ने कंडार देवता का भव्य स्वागत किया. वहीं, मंगलवार आज सुबह देवता की डोली सुक्की गांव के लिए रवाना हुई.

कंडार देवता की डोली बुधवार सुबह पदयात्रा कर भौरवघाटी पहुंचेगी, जिसके अगले सुबह गंगोत्री धाम में पहुंचेगी, जहां गंगा दशहरा पर विशेष पूजा-अर्चना के साथ ही कंडार देवता का जन्मोत्सव भव्य तरीके से मनाया जाएगा. कंडार देवता 12 साल बाद पुन: गंगोत्री धाम की पदयात्रा पर निकले हैं.

Kandaar Devta in Uttarkashiकंडार देवता की पैदल यात्रा

श्री कंडार देवता मंदिर समिति के अध्यक्ष विनोद सिंह नेगी व उपाध्यक्ष देवेंद्र चौहान बताया कि बीते 6 जून को अपने मूल स्थान संग्राली गांव से बाड़ाहाटा क्षेत्र के आराध्य कंडार देवता पैदल यात्रा पर गंगोत्री धाम के लिए निकाले. सोमवार को यात्रा भटवाड़ी ब्लॉक के मल्ला गांव पहुंची, जहां रात्रि प्रवास के पश्चात मंगलवार की सुबह पदयात्रा गंगनानी पहुंची.

गंगनानी में कंडार देवता की विशेष पूजा-अर्चना करने के बाद आज रात्री पड़ाव के लिए सुक्की गांव पहुंचेगी. सुक्की गांव में भी रात्री को विशेष पूज-अर्चना के साथ ही विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया जायेगा. यात्रा पाड़व में पड़ने वाले गांव ने बाड़ाहाट क्षेत्र के आराध्य कंडार देवता का फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया. वहीं, यात्रा 9 जून को गंगा दशहरा पर्व पर गंगोत्री धाम पहुंचेगी, जहां गंगा स्नान के साथ ही कंडार देवता का जन्मोत्सव भव्य रूप से मनाया जायेगा.
पढ़ें- हरिद्वार: 11-12 जून को VHP की बैठक, ज्ञानवापी और कानपुर की स्थिति पर होगी चर्चा

यात्रा पाड़व में पड़ने वाले गांव ने बाडाहाट क्षेत्र के आराध्य कंडार देवता का फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया. पदयात्रा में बाड़ाहाट क्षेत्र के संग्राली, पाटा, बग्यालगांव, खांड, लक्षेश्वर, गंगोरी, ज्ञानसू आदि गांवों के सैकड़ों ग्रामीण शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details