उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशी में सड़क कटिंग के बाद मकानों में आई दरार, लैंडस्लाइड की पड़ रही है मार

By

Published : Aug 1, 2022, 10:57 AM IST

उत्तरकाशी जनपद के बड़कोट डंडालगांव में लोक निर्माण विभाग की सड़क क‌टिंग से आवासीय भवन भूस्खलन की जद में आ गए हैं. एक भवन के आंगन में दरारें आ गई हैं. ग्रामीणों का कहना है कि भू धंसाव से उनके रास्ते भी बंद हो गए हैं, जिस कारण ग्रामीण अपने मवेशियों को नहीं ले जा पा रहे हैं.

cracks in house in Uttarkashi
बड़कोट डंडालगांव गांव में भूस्खलन

उत्तरकाशी:लोक निर्माण विभाग की सड़क क‌टिंग से बड़कोट डंडालगांव में कई आवास‌ीय भवन भू धंसाव की जद में आ गए हैं. भू धंसाव से गांव में एक आवासीय भवन के आंगन में दरारें आ गई हैं. ग्रामीणों का आरोप है कि विभाग ने सड़क कटिंग के बाद सुरक्षा दीवार नहीं लगाई है. इसके चलते अब बरसात में भू धंसाव शुरू हुआ है.

ग्रामीणों ने कहा कि भू धंसाव से उनके रास्ते भी बंद हो गए हैं, जिस कारण ग्रामीण अपने मवेशियों को नहीं ले जा पा रहे हैं. भवन स्वामी अवतार ‌सिंह ने भू धंसाव की जद में आये आंगन पर तिरपाल डालकर सुरक्षा व्यवस्था की है, ताकि तेज बारिश में भू धंसाव रोका जा सके. ग्रामीणों ने कहा कि गांव में भू धंसाव के कारण उन्हें रात भी जाग कर ‌बितानी पड़ रही है.
पढ़ें- गंगा नदी का जलस्तर बढ़ा, कई गांवों के खेत जलमग्न, पशुओं के लिए हरे चारे की समस्या

ग्रामीण अवतार सिंह ने बताया कि गांव के चार से पांच भवन भू धंसाव के कारण खतरे की जद में आ गए हैं. उन्होंने बताया कि बड़कोट तहसील व लोनिवि के अधिकारियों को फोन भी किया गया है लेकिन कोई भी जिम्मेदार अधिकारी ग्रामीणों की सुध नहीं ले रहा है. ग्रामीणों ने गांव में खतरे की जद में आये भवनों को भू धंसाव से बचाने के लिए शीघ्र सुरक्षात्मक कार्य करने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details