उत्तराखंड

uttarakhand

Ground Report: उत्तरकाशी में बादल फटने से तीन की मौत, मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका

By

Published : Jul 19, 2021, 6:49 AM IST

Updated : Jul 19, 2021, 1:28 PM IST

पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है​. वहीं, उत्तरकाशी में बीती रात हुई बारिश ने जिले में भारी तबाही मचाई है. बारिश के कारण मांडो और निराकोट के ऊपर बादल फटने के कारण गदेरे उफान पर आ गए. दुर्घटना में जनहानि भी हुई है.

उत्तरकाशी में बारिश
उत्तरकाशी में बारिश

उत्तरकाशी:बीती रात हुई बारिश ने जिले में भारी तबाही मचाई है. मूसलाधार बारिश के कारण मांडो और निराकोट के ऊपर बादल फटने के कारण गदेरे उफान पर आ गए. जिस कारण सबसे ज्यादा नुकसान मांडो गांव में हुआ है. जहां पर 15 से 20 घरों में मलबा घुस गया है. वहीं, 4 से 5 मकान जमींदोज को हो गए हैं. मांडो गांव में NDRF और SDRF रेस्क्यू टीम ने दो महिलाओं और एक बच्ची का शव बरामद कर लिया है. देखिए ग्राउंड जीरो से ईटीवी भारत की रिपोर्ट...

सूचना पाकर मौके पर NDRF, SDRF और पुलिस आपदा की खोज बचाव टीम रेस्क्यू अभियान चला रही है. वहीं, मलबे में दबे एक बुजुर्ग को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया है. इस अलावा भटवाड़ी विकासखण्ड के कंकराड़ी गांव में भी गदेरा उफान पर आने के कारण एक व्यक्ति के बहने की सूचना है.

उत्तरकाशी में बादल फटने से मची भारी तबाही.

जानकारी के अनुसार रविवार रात साढ़े 8 बजे उत्तरकाशी जनपद के मांडो, निराकोट सहित कंकराड़ी गांव में प्रकृति का रौद्र रूप देखने को मिला. मांडो गांव के बीचोंबीच बहने वाला गदेरा तबाही लेकर आया. वहीं, सूचना मिलने पर मांडो गांव में एसडीएम भटवाड़ी सहित आपदा प्रबधन अधिकारी और सीओ पुलिस और नगर कोतवाल सहित SDRF और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची. मांडो गांव में करीब 15 से 20 घरों में मलबा घुस गया है.

पढ़ें:उत्तरकाशी में भारी बारिश मांडो और निराकोट में भारी नुकसान, कई गाड़ियां बहीं!

गनीमत ये रही कि गदेरे में पानी बढ़ते ही लोग अपने घरों को छोड़कर भाग गए, नहीं तो इसकी चपेट में काफी लोग आ सकते थे. मांडो गांव में करीब 4 से 5 मकान जमींदोज हो गए हैं. जिसमें देवानन्द भट्ट के परिवार की दो महिलाएं और एक बच्ची का शव रेस्क्यू टीम ने बरामद कर लिया है. जिनकी शिनाख्त माधरी देवी (42 वर्ष), रीतू (38 वर्ष) और कुमारी ईशु (6 वर्ष) के रूप में हुई है. वहीं, राहत बचाव टीम ने 4 घायल मजदूरों को जिला अस्पताल भिजवाया है.

एक ओर जहां अंधेरा और लगातार हो रही बारिश के कारण रेस्क्यू टीम को भी खोज-बचाव में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. दूसरी ओर निराकोट में गांव के दोनों और गदेरा आने के कारण ग्रामीण बीच मे फंस गए हैं और ग्रामीणों ने एक स्थान पर शरण ले ली है.

पढ़ें:पौड़ी विधायक को ग्रामीणों ने दिखाए काले झंडे, लगे गो बैक के नारे

वहीं, कंकराड़ी गांव में भी 2 मकान और एक व्यक्ति की बहने की सूचना है. जहां पर तहसीलदार भटवाड़ी और NDRF मौके पर पहुंच कर खोज बचाव अभियान चला रही है. एसडीएम देवेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि मांडो में एक परिवार के तीन लोग लापता हैं. जबकि, कंकराड़ी में टीम के पहुंचने पर पूरी सूचना मिल पाएगी.

Last Updated :Jul 19, 2021, 1:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details