उत्तराखंड

uttarakhand

वायुसेना ने भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर किया अभ्यास

By

Published : Jul 6, 2020, 10:39 PM IST

भारत चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर भारतीय वायुसेना ने लैंडिंग और टेक ऑफ का अभ्यास किया.

चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर वायुसेना का अभ्यास
चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर वायुसेना का अभ्यास

उत्तरकाशी: भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर भारतीय वायुसेना ने लैंडिंग और टेकऑफ का अभ्यास किया. हेलीकॉप्टर द्वारा वायुसेना के जवानों ने भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा का हवाई निरीक्षण भी किया. विगत दो वर्षों में सामरिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर वायु सेना की सक्रियता बढ़ गई है. इससे पहले भी वायुसेना यहां पर मालवाहक विमानों और मल्टीपर्पज विमानों के लैंडिंग और टेक ऑफ का अभ्यास कर चुकी है.

चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर वायुसेना का अभ्यास

गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सेना और वायुसेना की सक्रियता बढ़ गई है. सेना के साथ वायुसेना लगातार अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अपने अभ्यास के साथ शक्ति प्रदर्शन कर रही है. इसी क्रम में सोमवार को वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर पांच से सात बार लैंडिंग और टेकऑफ का अभ्यास किया. इस दौरान अंतरराष्ट्रीय सीमा का हवाई निरीक्षण कर हेलिकाप्टर वापस लौट गया.

पढ़ें-नैनीताल: देवस्थानम बोर्ड को लेकर आज फिर होगी HC में सुनवाई

चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा के दृष्टिकोण से बहुत ही महत्वपूर्ण है. इस हवाई पट्टी से अंतरराष्ट्रीय सीमा की हवाई दूरी करीब 125 किमी है. इसके साथ ही जून माह में वायुसेना के मल्टीपर्पज AN 32 मालवाहक विमान ने भी चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर सफल अभ्यास किया था. वहीं पिछले साल वायुसेना ने ऑपरेशन गगनशक्ति नाम से इस हवाई पट्टी पर अभ्यास किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details