उत्तराखंड

uttarakhand

बैगुल कैनाल से सिल्ट निकालने का काम शुरू, 35 साल बाद हो रही सफाई

By

Published : Dec 13, 2020, 7:35 AM IST

सितारगंज के बैगुल बांध से निकलने वाली अपर बैगुल कैनाल की सिल्ट हटाने का काम बरेली सिंचाई विभाग ने शुरू किया गया है. पोकलैंड मशीनों की मदद से जमा सिल्ट को हटाया जा रहा है.

baigul canal sitarganj udham singh nagar
बैगुल कैनाल से निकाला जा रहा सिल्ट.

सितारगंज: उत्तराखंड और यूपी दोनों राज्यों से गुजरने वाली बैगुल कैनाल से सिल्ट निकालने का काम बरेली सिंचाई विभाग ने शुरू कर दिया है. बैगुल बांध से निकलने वाली अपर बैगुल कैनाल फीडर सितारगंज की 35 साल बाद सफाई की जा रही है.

सितारगंज बैगुल बांध से निकलने वाली अपर बैगुल कैनाल की सिल्ट हटाने का काम बरेली सिंचाई विभाग ने शुरू किया गया है. अपर बैगुल कैनाल नहर यूपी और उत्तराखंड दोनों राज्यों के बीच से होकर गुजरती है. प्रमुख अभियंता शारदा सिंचाई विभाग के अनुसार बैगुल बांध से निकलने वाली अपर बैगुल कैनाल की सफाई 35 साल से न होने के कारण सिल्ट की मोटी परत जम गई थी. जिससे नहर का बहाव प्रभावित हो रहा था.

यह भी पढ़ें-जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

पोकलैंड मशीनों की मदद से जमा सिल्ट को हटाया जा रहा है. इस नहर से उत्तराखंड के जनपद उधम सिंह नगर की तहसील सितारगंज एवं उत्तर प्रदेश के पीलीभीत, बरेली एवं शाहजहांपुर की नहरों की सिंचाई की जाती है. नहर की सफाई होने से दोनों राज्यों के किसानों को नियमित नहर में पूरी क्षमता के साथ पानी मिलेगा. जिससे क्षेत्र की ज्यादा सिंचाई हो पाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details