उत्तराखंड

uttarakhand

पंतनगर विवि में वर्चुअल किसान मेले का आगाज, कृषि उत्पादों के लिए किसान कराएं ऑनलाइन पंजीकरण

By

Published : Oct 13, 2020, 10:10 PM IST

कोरोना महामारी के चलते इस बार किसान मेला ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है. किसानों को उन्नतशील बीज, पौधे और अन्य उत्पादों की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा.

kashipur news
किसान मेला

काशीपुरःपंतनगर विश्वविद्यालय का 108वां अखिल भारतीय किसान मेला का आगाज हो गया है. कोरोना महामारी के चलते इस बार यह मेला ऑनलाइन आयोजित किया गया है. इस मौके पर काशीपुर कृषि विज्ञान केंद्र में वैज्ञानिक और महिला कृषकों ने यह मेला ऑनलाइन देखा. वहीं, कृषि उत्पादों के लिए किसान ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं.

इतिहास में पहली बार होगा, जब किसान मेला ऑनलाइन आयोजित हुआ हो. काशीपुर कृषि विज्ञान केंद्र में भी केंद्र के प्रोफेसर और सह निदेशकों के साथ-साथ हिम्मतपुर गांव की दर्जनभर से ज्यादा महिलाओं ने ऑनलाइन मेला देखा. बाजपुर रोड स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी अधिकारी डॉ. जितेंद्र क्वात्रा ने बताया कि कोविड-19 के चलते पंतनगर विश्वविद्यालय में किसान मेला शुरू हो गया है. जो आगामी 16 अक्टूबर तक आयोजित होगा, लेकिन मेला वर्चुअल मोड (ऑनलाइन) पर संपन्न होगा. जिसमें उन्नतशील बीज, पौधे और अन्य उत्पादों की खरीद किसानों की ओर से ऑनलाइन पंजीकरण के आधार पर की जाएगी.

ये भी पढ़ेंःExclusive: लॉकडाउन के दौरान मात्र 7.8% औद्योगिक इकाइयों ने कर्मचारियों को दिया वेतन

उन्होंने कहा कि पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. किसान पंजीकरण के बाद बीज, पौधे और अन्य उत्पाद 15 सितंबर के बाद पंतनगर विश्वविद्यालय से हासिल कर सकते हैं. किसान मेले का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होगा. इस वर्चुअल मेले में आने वाले रबी की फसल और पशुपालन के बारे में जानकारी देने की व्यवस्था की गई है. चारों दिन किसान भाइयों को वर्चुअल मेले के लिए आमंत्रित किया गया है. साथ ही उन्हें पंतनगर विश्वविद्यालय से वर्चुअल मेले में दी जाने वाली जानकारी से अवगत कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details