उत्तराखंड

uttarakhand

जसपुर में किसान जैविक खेती को दे रहा बढ़ावा, यूनिट देख डीएम हुए खुश

By

Published : Jun 25, 2022, 10:56 AM IST

जिलाधिकारी युगल किशोर पंत (District Magistrate Yugal Kishore Pant) ने प्रगतिशील किसान सत्यम शर्मा से वर्मी कंपोस्ट बनाने की विस्तृत जानकारी ली. उन्होंने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा है कि सत्यम शर्मा द्वारा जैविक कृषि के प्रति यह प्रयास सराहनीय किया जा रहा है.

dm Yugal Kishore Pant
किसान जैविक खेती को दे रहा बढ़ावा

काशीपुर: जिलाधिकारी युगल किशोर पंत (District Magistrate Yugal Kishore Pant) ने विकासखंड जसपुर के लालपुर गांव (Jaspur Lalpur Village) में प्रगतिशील कृषक सत्यम शर्मा के आवास पर पहुंचकर वर्मी कंपोस्ट खाद की यूनिट का निरीक्षण किया. इस दौरान जिलाधिकारी ने वर्मी कंपोस्ट प्रोसेसिंग (Lalpur Village Vermi Compost Compost Unit) के चल रहे कार्य की विस्तार से जानकारी ली. साथ ही अधिकारियों को भी निर्देशित किया.

जिलाधिकारी युगल किशोर पंत प्रगतिशील किसान सत्यम शर्मा के घर पहुंचे. उन्होंने मौके पर प्रगतिशील किसान सत्यम शर्मा से वर्मी कंपोस्ट बनाने की विस्तृत जानकारी ली. सत्यम ने वर्मी कंपोस्ट से संबंधित सभी जानकारी जिलाधिकारी एवं उपस्थित कृषकों को दी. जिलाधिकारी ने जैविक कृषि कार्य में निरन्तर सकारात्मक गतिविधि रखने पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा है कि सत्यम शर्मा द्वारा जैविक कृषि के प्रति किया जा रहा यह प्रयास सराहनीय है.

पढ़ें-कीटनाशक डालने से नष्ट हुई फसल, किसान ने मुआवजे की लगाई गुहार

शर्मा के इस प्रयास से और किसान भी जैविक कृषि के प्रति आकर्षित होंगे. मुख्य कृषि अधिकारी डॉ. एके वर्मा ने भी युवा किसानों को जैविक खेती के लिए आगे आने को कहा और वर्मी कंपोस्ट खाद की उपयोगिता एव विशेषताएं बताईं. इस मौके पर उपस्थित किसानों ने कुछ स्थानीय समस्याऐं रखीं, जिलाधिकारी ने उनके निराकरण का आश्वासन दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details