उत्तराखंड

uttarakhand

कुमाऊं कमिश्नर में अधिकारियों के साथ की बैठक, अव्यवस्थाओं पर जताई नाराजगी

By

Published : Jul 22, 2022, 9:56 PM IST

कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत शुक्रवार को उधमसिंह नगर जिला मुख्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने खनन विभाग का औचक निरीक्षण किया है. इस दौरान यहां कई खामियां देखने को मिली. जिसके बाद कुमाऊं कमिश्नर ने यहां अधिकारियों और कर्मचारियों को खूब फटकार लगाई. वहीं, इससे पहले कुमाऊं कमिश्नर ने हल्द्वानी में अधिकारियों संग बैठक की.

Kumau Commissioner Deepak Rawat
Kumau Commissioner Deepak Rawat

रुद्रपुर/हल्द्वानी: कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने शुक्रवार को हल्द्वानी और रुद्रपुर में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. हल्द्वानी में कमिश्नर दीपक रावत ने शहर के विकास कार्यों को लेकर अधिकारियों से जानकारी ली. वहीं, रुद्रपुर में खनन पटल का औचक निरीक्षण किया, जिसमें कई खामियां पाई गई.

खनन पटल का औचक निरीक्षण:कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने रुद्रपुर में एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट की बैठक में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने खनन पटल का औचक निरीक्षण. निरीक्षण में कई खामियां सामने आई, जिस पर उन्होंने कर्मचारियों की लताड़ भी लगाई.

कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत जुर्माने की फाइलों को देख गुस्सा हो गए. इसके अलावा जुर्माने के बाद की किसी भी फाइल में आरसी न काटने को लेकर भी नाराजगी जाहिर की. जब कमिश्नर दीपक रावत ने अवैध खनन को लेकर अधिकारियों और कर्मचारियों से कुछ सवाल किया तो वे बगले झांकने लगे. विभाग के पास जुर्माने की डिटेल भी उपलब्ध नहीं थी.
पढ़ें-पलायन आयोग का नया नाम होगा 'पलायन निवारण आयोग', CM धामी ने दिए कमेटी बनाने के निर्देश

उन्होंने जिलाधिकारी को दोनों ही पटल में सुधार करते हुए पिछले 10 सालों के जुर्माने की डिटेल मेंटेन करने के निर्देश दिए हैं. इसके बाद कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने रजिस्टार ऑफिस का भी निरीक्षण किया. उन्होंने ऑफिस में पुरानी पत्रावलियों को चेक करते हुए पाया गया कि वर्ष 2020 में कई फाइलों में जो स्टांप लगाना था वो नहीं लगा पाया, जिसके बाद उन्होंने भूमि धरी मालिकों को नोटिस जारी कर स्टांप जमा करने के निर्देश दिए हैं.

2000 करोड़ से हल्द्वानी का होगा विकास:वहीं,गौलापार स्थित सर्किट हाउस में अर्बन डेवलपमेंट को लेकर कुमाऊं कमिश्नर ने हल्द्वानी नगर निगम और कार्यदाई संस्थाओं के अधिकारियों की बैठक ली. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हल्द्वानी के लिए 2000 करोड़ रुपए की घोषणाओं के क्रियान्वयन के संबंध में संबंधित कार्यदाई संस्थाओं ने वीडियो प्रेजेंटेशन के माध्यम से कमिश्नर और मेयर के सामने विकास योजनाओं का खाका रखा.
पढ़ें-CBSE Result 2022: सफलता को 100 मीटर की दौड़ नहीं मैराथन समझें, माता-पिता से दूर आदित्य की बड़ी सीख

कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने बताया कि अन्य सेक्टर के डेवलपमेंट के लिए सीवरेज और पेयजल की व्यवस्था सहित शहर के सौंदर्यीकरण और नए तरीके के विकास कार्यों को लेकर पूरा रोड मैप देखा गया और जल्द से जल्द शहर में होने वाले निर्माण कार्यों के टेंडर निकालने के भी निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details