उत्तराखंड

uttarakhand

भारत विश्व गुरु के रूप में है प्रतिष्ठित, लेकिन नहीं करता प्रचार-प्रसारः निश्चलानंद सरस्वती

By

Published : Dec 1, 2021, 5:24 PM IST

जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती अपने तीन दिवसीय दौरे पर रुद्रपुर पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि आज विश्व अपनी समस्याओं को सुलझाने के लिए भारत आ रहा है. लेकिन हम लोग उसका प्रचार-प्रसार नहीं कर पाते.

rudrpur
रुद्रपुर

रुद्रपुरःजगतगुरु शंकराचार्य गोवर्धन पीठाधीश्वर महाराज निश्चलानंद सरस्वती बुधवार को रुद्रपुर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत के पास वर्ल्ड बैंक के लोग अपनी गुत्थी सुलझाने के लिए आते हैं. संयुक्त राष्ट्र भी अपनी समस्या सुलझाने के लिए भारत से ही सहायता लेता है. उन्होंने कहा कि भारत विश्व में विश्व गुरु के रूप में ही प्रतिष्ठित है, लेकिन भारत इसका प्रचार-प्रसार नहीं करता.

जगतगुरु शंकराचार्य ने कहा कि विश्व की जानी-मानी यूनिवर्सिटी अपनी गणित की गुत्थियों को सुलझाने के लिए भारत आती हैं. उन्होंने कहा कि अगर विश्व में एक प्रतिशत गणित है, तो भारत में 100 प्रतिशत है. उन्होंने कहा कि आज विश्व में गणित, अर्थशास्त्र और भव्य विश्व की संरचना के लिए भारत सबसे आगे आता है, तो कैसे न मानें की भारत आज विश्व गुरु नहीं है.

भारत विश्व गुरु के रूप में है प्रतिष्ठित

बता दें कि जगतगुरु शंकराचार्य गोवर्धन पीठाधीश्वर महाराज निश्चलानंद सरस्वती मंगलवार देर रात रुद्रपुर पहुंचे. बुधवार को उन्होंने प्रवचन कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान उन्होंने श्रदालुओं के प्रश्नों के उत्तर दिए. विधायक राजकुमार ठुकराल के प्रश्न पर उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि भारत विश्व गुरु है. आज विश्व अपनी समस्याओं को सुलझाने के लिए भारत आ रहा है. लेकिन हम लोग उसका प्रचार-प्रसार नहीं कर पाते. उन्होंने कहा कि रही बात भारत को हिन्दू राष्ट्र घोषित करने की तो कई लोग सामने आते हैं. आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने हाल ही में बयान दिया था कि भारत हिन्दू राष्ट्र है. हिन्दू के बिना भारत नहीं, भारत के बिना हिन्दू नहीं.

ये भी पढ़ेंः गुरु गोरखनाथ को सिद्धबली धाम में हुए थे हनुमान जी के साक्षात दर्शन, लोग मानते हैं भूमाल देवता

उन्होंने कहा कि इस सिद्धांत की उपेक्षा कर कोई भी व्यक्ति या वर्ग उत्कर्ष को प्राप्त नहीं कर सकता. इसलिए इन सभी को ध्यान में रखते हुए वस्तुस्थिति को प्रकट करें. पूरा विश्व आगमन करने के लिए तैयार है. उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि कोरोना के दिनों में उन्होंने पुरी (उड़ीसा) में प्रवास करते हुए विश्व के 52 देशों के प्रवक्ताओं से ऑन लाइन सुझाव सुने थे. जिसमें मॉरीशस सहित 15 ऐसे देश हैं जो भारत को हिन्दू राष्ट्र घोषित होने के 6 माह बाद अपने देशों को हिन्दू राष्ट्र घोषित करने के लिए तत्पर हैं. उन्होंने कहा कि भारत को हिन्दू राष्ट्र घोषित करने का इंतजार वो न करें. वह अपने देश को हिन्दू राष्ट्र घोषित कर दें. उन्होंने कहा कि आज विश्व में 204 देशों में 15 से 16 देश अपने आप को हिन्दू राष्ट्र घोषित करने की स्थिति में हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details