उत्तराखंड

uttarakhand

काशीपुर में प्रसव के बाद महिला की मौत, डॉक्टर पर लगाया लापरवाही का आरोप, जांच टीम गठित

By

Published : Mar 26, 2022, 4:16 PM IST

Updated : Mar 26, 2022, 6:10 PM IST

काशीपुर में एक सप्ताह पहले एक निजी अस्पताल में एक महिला का प्रसव के बाद मौत हो गई थी. मामले में परिजनों ने डॉक्टरों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए स्वास्थ्य विभाग से निष्पक्ष मांग की थी. अब मामले में आज स्वास्थ्य विभाग की जांच काशीपुर के राजकीय चिकित्सालय में पहुंच कर मृतकों के परिजनों के बयान दर्ज किए.

woman death after delivery case at Kashipur
प्रसव के बाद महिला की मौत

काशीपुर: एक सप्ताह पूर्व काशीपुर में मुरादाबाद रोड स्थित सिद्धिविनायक नामक एक निजी अस्पताल में प्रसव के बाद महिला की मौत हो गई. महिला यूपी के ठाकुरद्वारा नगर पालिका सभासद की पत्नी थी, जिस डिलीवरी के लिए परिजन अस्पताल लेकर आए थे. मामले में मृतका के पति और परिजनों ने डॉक्टर पर लापरवाही का आरोप लगाया है और स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों से निष्पक्ष जांच की मांग की है. जिसके बाद आज स्वास्थ्य विभाग की जांच टीम काशीपुर पहुंची थी. इस दौरान काशीपुर के राजकीय चिकित्सालय में पहुंचकर जांच टीम ने मृतकों के परिजनों के बयान दर्ज किए हैं.

इस दौरान मृतका के पति ने मोबाइल पर महिला डॉक्टर के साथ हुई वार्तालाप की रिकॉर्डिंग के साथ-साथ सीसीटीवी फुटेज भी जांच टीम को उपलब्ध कराए. बता दें कि एक सप्ताह पूर्व उत्तर प्रदेश के जिला मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा नगरपालिका के सभासद जुनेद आलम ने अपनी पत्नी साबिया नाज को प्रसव पीड़ा होने पर काशीपुर स्थित सिद्धिविनायक अस्पताल में भर्ती कराया था. जहां उसकी पत्नी का ऑपरेशन से प्रसव कराया गया. इस दौरान शिशु तो स्वस्थ रहा, लेकिन अत्यधिक रक्तस्राव होने पर उसकी पत्नी साबिया नाज की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें:पुलिस ने दो शातिर चोरों को किया गिरफ्तार, साथ ही दो लुटरे भी चढ़े हत्थे

सूचना पर ठाकुरद्वारा विधायक नवाब जान समर्थकों व परिजनों के साथ अस्पताल पहुंचे. जहां परिजनों ने महिला डॉक्टर नेहा चौहान पर लापरवाही का आरोप लगाकर जमकर हंगामा काटा था. उन्होंने कहा कि महिला डॉक्टर ने नॉर्मल डिलीवरी करने के लिए भर्ती किया था, लेकिन बाद में ऑपरेशन कर दिया. इस दौरान पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया. जसपुर, काशीपुर और आईटीआई थाने से पुलिस बल भी मौके पर पहुंच गया.

पुलिस ने परिजनों को समझाकर बमुश्किल शांत कराया. परिजन बिना पोस्टमार्टम कराए ही शव वापस घर ले गए थे. पूरे मामले में मृतका के परिजनों ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए आरोपी महिला डॉक्टर के खिलाफ कार्यवाही की मांग की थी. मृतका के परिजनों के द्वारा की गई लिखित शिकायत पर गठित जांच टीम आज काशीपुर के राजकीय चिकित्सालय पहुंची जहां टीम ने मृतका के परिजनों के बयान दर्ज किए.

प्रसव के बाद महिला की मौत

वहीं, मृतका के पति जुनैद आलम ने मोबाइल पर महिला डॉक्टर के साथ हुई वार्तालाप की रिकॉर्डिंग के साथ-साथ सीसीटीवी फुटेज भी जांच टीम को उपलब्ध कराए. इस दौरान जुनैद ने बताया कि डॉक्टर नेहा चौहान ने सामान्य प्रसव कराने की बात कही थी, लेकिन साबिया के सहयोग नहीं करने का हवाला देते हुए ऑपरेशन की बात कही और पेपर पर उनके सहमति हस्ताक्षर करवा लिए. साथ ही दो तीन लाइन अपनी तरफ से बढ़ा लीं.

ये भी पढ़ें:ऋषिकेश: गंगा में डूबे गुजराती युवक का शव बरामद, SDRF ने पुलिस को सौंपा

ऑपरेशन के बाद रक्तस्राव नहीं रुका और पल्स भी बढ़ गयी. उन्होंने इस दौरान फोन पर हुई डॉक्टर से बातचीत की रिकॉर्डिग भी सुनाई, जिसमें महिला डॉक्टर कह रही थी कि ठंड लगने की वजह से पल्स बढ़ रही है. इस दौरान उन्होंने आने की बात कही. जुनैद ने आरोप लगाया कि महिला डॉक्टर अपने मोबाइल पर ही व्यस्त रही और उनकी पत्नी के इलाज में लापरवाही बरती. उन्होंने महिला डॉक्टर नेहा चौहान पर जसपुर के सरकारी अस्पताल में महिला डॉक्टर रहते हुए सिद्धि विनायक नामक निजी चिकित्सालय में प्रैक्टिस करने का भी आरोप लगाया.

जांच टीम के अधिकारी डॉ. कामेश राणा ने बताया कि जिला चिकित्सा अधिकारी के यहां मृतका के परिजनों ने शिकायत दर्ज कराने के बाद सीएमओ ऊधम सिंह नगर द्वारा संयुक्त निदेशक स्तर के डॉक्टरों का पैनल की जांच के लिए बनाया गया है. जिनमें डॉ. हरीश पन्त, डॉ. मदन मोहन, महिला चिकित्सक डॉ. अनुपमा मिश्रा तथा वह स्वयं शामिल हैं. दोनों पक्षों के बयान दर्ज करने के बाद मामले से जुड़े सबूतों को पैनल जांच टीम द्वारा एकत्र किया जाएगा और जल्द से जल्द सीएमओ उधम सिंह नगर को जांच रिपोर्ट सौंप दी जाएगी.

Last Updated :Mar 26, 2022, 6:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details