उत्तराखंड

uttarakhand

काशीपुर के कानूनगोयान मोहल्ले में गणेश महोत्सव का शुभारंभ, घर-घर विराजे बप्पा

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 20, 2023, 3:37 PM IST

Updated : Sep 20, 2023, 6:43 PM IST

Ganesh Mahotsav in Kashipur काशीपुर के कानूनगोयान मोहल्ले में गणेश महोत्सव का शुभारंभ हो गया है. कानूनगोयान मोहल्ले में गणपति महोत्सव 9 दिनों तक चलेगा. इस दौरान रोजाना रात में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें बाहर से आये कलाकार भक्ति के रंग बिखेरेंगे.

Etv Bharat
गणेश महोत्सव का शुभारंभ

गणेश महोत्सव का शुभारंभ

काशीपुर: देशभर में इन दिनों गणेश चतुर्थी की धूम है. जगह जगह पांडाल लगाकार भगवान गणेश की प्रतिमा को स्थापित किया जा रहा है. देवभूमि उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों के साथ साथ काशीपुर में भी गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है. काशीपुर में भी गणपति की परिक्रमा कर उनकी प्रतिमा की स्थापना की गई. ये सिलसिला देर रात चलता रहा. मोहल्ला कानूनगोयान में धूमधाम से नगर परिक्रमा के साथ गणेश महोत्सव शुरू हुआ.

गणेश महोत्सव का शुभारंभ

बताते दें काशीपुर में गणपति महोत्सव की परंपरा की नींव पुरानी सब्जी मंडी में छोटे नीम के नीचे से रखी गयी थी. इस बार छोटे नीम के नीचे गणपति महोत्सव किन्हीं कारणों की वजह से नहीं मनाया जा रहा है, लेकिन काशीपुर में अन्य कई स्थानों पर गणपति महोत्सव का आयोजन शुरू कर दिया गया है. इस मौके पर शहर के विभिन्न स्थानों के गणपति भगवान को नगर परिक्रमा करवा कर स्थापित कर दिया गया. इसका सिलसिला फिर रात तक चला.

काशीपुर का कानूनगोयान मोहल्ला

पढ़ें-गणपति मूर्ति विसर्जन को लेकर प्रशासन सख्त, हरिद्वार में तीन जगहों को किया चिन्हित

बीती देर शाम मोहल्ला कानूनगोयान स्थित काली मंदिर पर कानूनगोयान के राजा के नाम से मशहूर 13वां विशाल गणपति महोत्सव शुरू हो गया. इस मौके पर गणपति महाराज की विशाल प्रतिमा को पूरे शहर भर में शोभायात्रा के माध्यम से परिक्रमा करवाई गई. यह शोभा यात्रा परिक्रमा मोहल्ला कानूनगोयान स्थित काली मंदिर से शुरू होकर मोहल्ला किला चौक, पुरानी सब्जी मंडी, मुख्य बाजार, महाराणा प्रताप चौक, रतन सिनेमा रोड, मुंशीराम का चौराहा से होते हुए वापस देर रात्रि में गणपति की स्थापना के साथ संपन्न हुई. इसके बाद बाहर से आए कलाकारों ने गणपति की महिमा का गुणगान किया गया. इसके अलावा काशीपुर में गणपति भक्तों ने घरों में तथा मंदिरों में भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित कर गणेश महोत्सव का आगाज कर दिया है. दिन में काशीपुर में इस मौके पर मोहल्ला लाहोरियान, पक्काकोट, कटरामालियान, कटोराताल, वैशाली कॉलोनी, मां मंशा देवी मंदिर, गंगेबाबा मन्दिर में मंदिर में गणपति की प्रतिमा को ढोल नगाड़ों की थाप के साथ स्थापित किया.

गणपति परिक्रमा और स्थापना के साथ गणेश महोत्सव का हुआ शुभारंभ

पढ़ें-हरिद्वार में नौनिहाल बना रहे हल्दी और आटे के गणपति, नई उड़ान फाउंडेशन ने शुरू की मुहिम

मोहल्ला कानूनगोयान के काली मंदिर स्थित गणपति महोत्सव कमेटी के पदाधिकारी पराग शर्मा ने बताया इस बार गणपति महोत्सव 9 दिन का है. 9वें दिन गणपति महाराज की प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा. इस दौरान रोजाना रात्रि में बाहर से आए कलाकारों के द्वारा गणपति की महिमा का गुणगान किया जाएगा.

Last Updated :Sep 20, 2023, 6:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details