उत्तराखंड

uttarakhand

सुरई वन रेंज में जल्द शुरू होगी क्रोकोडाइल सफारी, अधिकारियों ने निर्माण कार्य का लिया जायजा

By

Published : Dec 26, 2021, 7:56 PM IST

Updated : Dec 26, 2021, 9:11 PM IST

खटीमा सुराई वन क्षेत्र में बन रही जंगल सफारी व क्रोकोडाइल सफारी का मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक पराग मधुकर धकाते और वन संरक्षक दीप चंद आर्य ने जायजा लिया.

khatima
खटीमा

खटीमाःउधमसिंह नगर की खटीमा की सुरई वन रेंज में बन रही जंगल सफारी और क्रोकोडाइल सफारी का मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक पराग मधुकर धकाते और वन संरक्षक दीप चंद आर्य ने निरीक्षण किया. वन अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान निर्माणाधीन एजेंसी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

उधमसिंह नगर जिले के खटीमा की सुरई वन रेंज में काफी संख्या में वन्यजीव निवास करते हैं. साथ ही सुरई रेंज में बहने वाले खकरा नाले में सैकड़ों की संख्या में क्रोकोडाइल पाए जाते हैं. आम जनता को पर्यावरण और वन्यजीवों के प्रति जागरूक करने साथ ही क्षेत्र के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से वन विभाग द्वारा सुरई वन रेंज में जंगल सफारी के साथ ही क्रोकोडाइल सफारी का निर्माण किया जा रहा है.

सुरई वन रेंज में जल्द शुरू होगी क्रोकोडाइल सफारी

वहीं, जंगल सफारी और क्रोकोडाइल सफारी का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है. इसलिए निर्माण कार्य का निरीक्षण करने मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक पराग मधुकर धकाते और वन संरक्षक दीप चंद आर्य खटीमा सुरई रेंज पहुंचे. दोनों वन अधिकारियों ने निरीक्षण के बाद आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

ये भी पढ़ेंः चोपता में बर्फबारी से तापमान में गिरावट, नए साल का जश्न मनाने पहुंचे पर्यटक खुश

मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक पराग मधुकर धकाते ने मीडिया को बताया कि खटीमा की सुरई वन रेंज में वन विभाग द्वारा जंगल और क्रोकोडाइल सफारी का निर्माण किया जा रहा है. इसके द्वारा वन विभाग द्वारा स्थानीय युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा. वहीं, आम जनता को पर्यावरण के प्रति जागरूक भी किया जाएगा. यह दोनों परियोजनाएं खटीमा के विकास में मील का पत्थर साबित होगी.

Last Updated :Dec 26, 2021, 9:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details