उत्तराखंड

uttarakhand

खटीमा: गंगा स्नान पर कोरोना का साया, सीमित संख्या में पहुंचे श्रद्धालु

By

Published : Dec 1, 2020, 5:38 PM IST

Updated : Dec 1, 2020, 7:37 PM IST

झनकईया पहुंचे श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई और सुख-समृद्धि की कामना की. इस मेले में नेपाल से भी श्रद्धालु पहुंचते हैं.

Khatima
सीमित संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं

खटीमा:नेपाल सीमा से लगे झनकईया थाना क्षेत्र में शारदा नहर पर लगने वाले गंगा स्नान मेले पर कोरोना का असर साफ देखा गया. इस बार शारदा नहर पर लगने वाले गंगा स्नान मेले को सांकेतिक रूप में किया जा रहा है. वहीं, गंगा स्नान पर आने वाले लोगों की संख्या भी सीमित रही. तीन दिन तक आयोजित होने वाले इस मेले का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं, लेकिन इस बार कोरोना की वजह से सांकेतिक रूप से मेला लगाया गया, जिसके चलते दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालु यहां नहीं पहुंचे.

गंगा स्नान पर झनकईया में लगने वाले मेले को इस बार कोरोना के चलते मेला आयोजित नहीं किया गया. सांकेतिक रूप से मेला कमेटी ने पूजा-अर्चना कर गंगा स्नान पर लगने वाली परंपरा का शुभारंभ किया. मेला कमेटी ने बताया की ये परंपरा सालों से चली आ रही है. कोविड की वजह से भीड़ न हो इस बार सिर्फ औपचारिक तौर पर मेला किया जा रहा है. गंगा स्नान पर कुछ दुकानें बच्चों के लिए लगायी गई हैं.

गंगा स्नान पर कोरोना का साया.

पढ़ें-कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

झनकईया पहुंचे श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई और सुख-समृद्धि की कामना की. इस मेले में नेपाल से भी श्रद्धालु पहुंचते हैं. जनजाति समुदाय के इस मेले को लेकर विशेष उत्साह रहता है. पुलिस प्रशासन ने इस दौरान कई जवानों की ड्यूटी लगायी है, ताकि श्रद्धालुओं को असुविधा न हो. मेला कमेटी ने भी लोगों को कोविड की वजह से सोशल-डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील कर रही है.

Last Updated : Dec 1, 2020, 7:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details