उत्तराखंड

uttarakhand

छात्रवृत्ति घोटालाः 49 आरोपियों ने जमानत के लिए जमा कराए ₹37 लाख

By

Published : Nov 3, 2020, 12:32 PM IST

बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले में अप्रैल महीने से अब तक 49 आरोपियों ने समाज कल्याण अधिकारी के खाते में जमानत के रूप में 37 लाख 7 हजार की रकम जमा कराई है. नैनीताल हाईकोर्ट का कहना है कि राशि जमा कराने के बाद ही आरोपियों की जमानत याचिका पर विचार किया जाएगा.

rudrapur news
छात्रवृति घोटाला

रुद्रपुरः बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले में हाईकोर्ट के आदेश के बाद जांच और कार्रवाई जारी है. इसी कड़ी में उधम सिंह नगर जिले के समाज कल्याण विभाग के खाते में 49 आरोपियों ने 37 लाख 7 हजार की रकम जमानत के रूप में जमा की है.

गौर हो कि छात्रवृत्ति घोटाले में एसआईटी की ओर से जिले के रहने वाले 3 हजार छात्र और छात्राओं के नाम पर बाहरी राज्यों के कॉलेजों में छात्रवृत्ति की बंदरबाट सामने आई थी. जांच के बाद एसआईटी ने 55 बिचौलियों, 39 शिक्षण संस्थानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था. जिसमें से पुलिस की टीम ने 10 बिचौलियों को गिरफ्तार भी किया था. अभी भी एसआईटी की टीम दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही है.

ये भी पढ़ेंःदेहरादून: CM ने लॉन्च किया स्वरोजगार योजना पर आधारित ऑडियो-वीडियो

उधम सिंह नगर जिले में भी अब तक बाहरी राज्यों के करीब 3,000 छात्र और छात्राओं की जांच पूरी हो चुकी है. जिसमें कई शिक्षण संस्थान और दलालों के खिलाफ जिले के अलग-अलग थानों में मुकदमे दर्ज किए गए हैं. इतना ही नहीं एक दर्जन बिचौलियों को अब तक पुलिस गिरफ्तार भी कर चुकी है. हाईकोर्ट के आदेश के बाद समाज कल्याण विभाग के खाते में आरोपी अब तक 37 लाख 7 हजार रुपये जमा करा चुके हैं.

ये भी पढ़ेंःDM ने ली सड़क सुरक्षा समिति की बैठक, कहा- लापरवाही पर होगी कड़ी कार्रवाई

दरअसल, नैनीताल हाईकोर्ट ने आदेश जारी करते हुए छात्रवृत्ति घोटाले के आरोपियों को जमानत के रूप में ₹75,000 की रकम समाज कल्याण विभाग के डायरेक्टर या जिला समाज कल्याण अधिकारी के नाम से जमा कराने के आदेश दिए थे. जिसके बाद ही आरोपियों की जमानत याचिका पर विचार किया जाएगा. वहीं, नैनीताल हाईकोर्ट के आदेश के बाद छात्रवृत्ति घोटाले में अप्रैल महीने से अब तक 49 आरोपियों ने समाज कल्याण अधिकारी के खाते में जमानत के रूप में 37 लाख 7 हजार की रकम जमा कराई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details