उत्तराखंड

uttarakhand

धनौल्टी: मरीज को कंधे पर लादकर 10KM पैदल चले ग्रामीण, तस्वीरों में देखें सच्चाई

By

Published : Jul 25, 2022, 10:43 AM IST

सकलाना के पंचायत सेरा गांव में एक महिला की रात में अचानक तबीयत बिगड़ गई. सड़क और अस्पताल नहीं होने के कारण मरीज को ग्रामीणों ने चारपाई में लिटाकर 10 किमी पैदल चलकर सड़क तक पहुंचाया. उसके बाद देहरादून अस्पताल पहुंचाया.

dhanaulti
धनौल्टी

धनौल्टी:टिहरी जनपद के धनौल्टी विधानसभा क्षेत्र में सड़क के अभाव में एक और बीमार महिला को कंधों पर उठाकर 10 किलोमीटर पैदल चलकर सड़क तक पहुंचाया गया. उसके बाद सड़क से मरीज को देहरादून अस्पताल पहुंचाया गया. यह घटना राजधानी देहरादून के रायपुर इलाके से सटे सकलाना की है.

बता दें, सकलाना के पंचायत सेरा गांव निवासी सुरेंद्र सिंह की पत्नी सरू देवी की देर रात अचानक तबीयत बिगड़ गयी. रास्ता बंद होने से ग्रामीणों ने उन्हें चारपाई पर लिटाकर उबड़ खाबड़ रास्तों से होकर 10 किमी. पैदल चलकर सौदना सड़क तक पहुंचाया. उसके बाद देहरादून हॉस्पिटल तक पहुंचाया गया. दुर्भाग्य की बात है कि सौंग घाटी क्षेत्र में एक भी हॉस्पिटल नहीं है.

सकलाना में सड़क और मोबाइल नेटवर्क जैसी सुविधा नहीं.

घुड़साल गांव के अरविंद कंडारी बताते हैं कि यहां के लोगों का जीवन बहुत ही दुस्वार है. सौंग घाटी क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क जैसी सुविधा नहीं है और ना अस्पताल और बैंक की सुविधा है. घुड़साल के पूर्व प्रधान जय सिंह कंडारी बताते हैं कि सौंग बांध परियोजना के अधूरे कार्य से ग्रामीणों को बहुत परेशानी हो रही है.
पढ़ें- रात को प्रसव पीड़ा में तड़प रही थी महिला, सड़क न होने के कारण 5 घंटे पैदल चलकर पहुंची अस्पताल

22 जून को भी यही हुआ: धनौल्टी के लग्गा गोठ निवासी सोनू गौड़ की धर्मपत्नी अंजू देवी 22 जून की रात प्रसव पीड़ा सहते हुए 5 घंटे का पैदल सफर तय कर अस्पताल पहुंचीं. ऐसे में बड़ा सवाल है कि आजादी के 75 सालों के बाद भी धनौल्टी लग्गा गोठ के ग्रामीण सड़क सुविधा से वंचित हैं, लेकिन शासन-प्रशासन के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details