उत्तराखंड

uttarakhand

ITBP के जवानों ने टिहरी झील में बोट पर किया योग, देखिए वीडियो

By

Published : Jun 21, 2022, 9:33 AM IST

भारत तिब्बत सीमा पुलिस के हिमवीरों ने टिहरी झील में नाव में बैठकर योग किया. यहां से जवानों ने लोगों को फिट रहने का संदेश दिया. इसके अलावा हिमवीरों ने उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में 16,000 फीट की ऊंचाई पर योग किया.

ITBP Jawans did practice of yoga in Tehri Lake
टिहरी झीव में बोट में बैठकर योग

टिहरीःआज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2022) है. दुनियाभर में योगाभ्यास किया जा रहा है. इसी कड़ी में टिहरी से योग की ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं, जिन पर यकीन करना मुश्किल है. यहां आईटीबीपी यानी भारत तिब्बत सीमा पुलिस के हिमवीरों ने टिहरी झीव में बोट में बैठकर योग किया.

बता दें कि आज आईटीबीपी के जवानों ने उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में 16,000 फीट की ऊंचाई पर शून्य से नीचे तापमान में योग (ITBP Soldier Yoga Practice) किया. यहां जवानों ने बर्फ के बीच ही योग किया. इसके अलावा हिमवीरों ने 14,500 फीट की ऊंचाई पर भी योग किया. अब टिहरी वाटर स्पोर्ट्स एडवेंचर इंस्टीट्यूट (Water Sports Adventure Institute Tehri) में भी जवानों ने योग किया. यहां जवानों ने टिहरी झील में बोट में बैठकर योग किया.

ये भी पढ़ेंःअंतरराष्ट्रीय योग दिवस: ITBP के हिमवीरों ने बर्फ के बीच किया योग, फिट रहने का दिया संदेश

गौर हो कि हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. दुनिया के तमाम देश योग के महत्व को समझते हुए योग दिवस को मनाते हैं. इस बार यानी साल 2022 अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम Yoga For Humanity है, जिसका अर्थ है मानवता के लिए योग. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त महासभा में दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था. पीएम मोदी के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने स्वीकार कर लिया, महज तीन महीने के अंदर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन का ऐलान कर दिया था.

21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवसः21 जून 2015 में योग दिवस मनाने का फैसला लिया गया. इस दिन योग दिवस मनाने के पीछे एक खास वजह भीव है. दरअसल, 21 जून को उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन होता है, जिसे लोग ग्रीष्म संक्रांति भी कहते हैं. भारतीय परंपरा के मुताबिक, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन होता है. माना जाता है कि सूर्य दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियां प्राप्त करने के लिए फायदेमंद है. इसी वजह से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाने लगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details