उत्तराखंड

uttarakhand

HNBGU SRT Campus: विवि प्रशासन पर लगा आवाज दबाने का आरोप, छात्रों को थमाया नोटिस, जानिए मामला

By

Published : Jan 27, 2023, 8:31 PM IST

टिहरी के बादशाहीथौल स्थित एचएनबी गढ़वाल विवि के एसआरटी परिसर में विवि प्रशासन और छात्रों के बीच तनातनी की स्थिति आ गई है. छात्रों का आरोप है कि हॉस्टल में असुविधा के चलते उन्हें काफी परेशानी हो रही है तो विवि प्रशासन ने बीते दिनों किए गए धरना प्रदर्शन का हवाला देते हुए उन्हें ही नोटिस थमा दिया है.

SRT Campus tehri Student Protest
एसआरटी कैंपस में छात्रों का प्रदर्शन

टिहरीःहेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के स्वामी रामतीर्थ परिसर बादशाहीथौल के हॉस्टल का मामला सुर्खियों में है. यहां छात्रों ने जब हॉस्टल की अव्यवस्थाओं को लेकर आवाज उठाई तो विवि प्रशासन ने उन्हें ही नोटिस थमा दिया है. जिसमें छात्रावास अधीक्षक से अभद्र भाषा का इस्तेमाल और अनुशासनहीनता का आरोप लगाया गया है. लिहाजा, छात्रों को जवाब पेश करने के लिए कल यानी 28 जनवरी तक की मोहलत दी गई है.

दरअसल, एचएनबी गढ़वाल विवि के एसआरटी परिसर बादशाहीथौल के छात्र हॉस्टल की अव्यवस्थाओं को लेकर मुखर हैं. छात्रों का आरोप है कि यहां दो बॉयज और गर्ल हॉस्टल है, जिसमें 350 से ज्यादा छात्र रहते हैं, लेकिन कड़कड़ाती ठंड में भी व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं की गई है. इतना ही नहीं हॉस्टल के खिड़कियों में शीशे नहीं लगे हैं तो शौचालय में दरवाजे तक नहीं है. हॉस्टल में पानी भी नहीं है. जिससे छात्रों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

विवि ने छात्रों को थमाया नोटिस

छात्रों का कहना है कि यहां पर कई राज्यों के छात्र पढ़ने के लिए आए हुए हैं. जो इस मौसम के अनुकूल नहीं है. हॉस्टल की खिड़कियों में शीशे न होने की वजह से उन्हें कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है. जिससे उनके बीमार होने की संभावना बढ़ गई है. उनका कहना है कि वो कई बार अपनी परेशानियों को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन के पास गए, लेकिन छात्रों की एक नहीं सुनी गई. जिसे लेकर छात्रों ने तीन दिन पहले विवि के गेट पर हॉस्टल में सुविधाओं की मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया.

छात्रों का आरोप था कि आज कल काफी सर्दियां हैं, जिस कारण कमरों में ठंड हो रही है और न ही शुद्ध पानी पीने के लिए दिया जा रहा है. उनका कहना था कि उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन से सिर्फ हॉस्टल में सुविधाएं मुहैया कराने की मांग की थी, लेकिन विवि निदेशक और अधिकारियों ने उनकी मांगों को सुनने की बजाय अपनी नाकामियों को छुपाने के लिए उन्हें ही नोटिस थमा दिया है. विवि प्रशासन ने छात्र कपिश्वर मिश्रा और अमन बंसल को नोटिस थमाया है.

विवि प्रशासन का आरोपःवहीं, नोटिस में लिखा गया है कि छात्रों ने छात्रावास अधीक्षक और परिसर निदेशक को मोबाइल पर अभद्र भाषा का प्रयोग किया. जो कि अनुशासनहीनता है. साथ ही आगे लिखा है कि मुख्य गेट पर इन दो छात्रों ने अपने साथियों के साथ उप छात्रावास अधीक्षक का हाथ पकड़कर धक्का भी दिया. उन्हें परिसर के भीतर आने तक नहीं दिया गया, जो अनुशासनहीनता है. इसके अलावा हॉस्टल के छात्रों ने बिना किसी पूर्व ज्ञापन और लिखित सूचना के परिसर में मुख्य गेट पर तालाबंदी की.

विवि प्रशासन का कहना है कि ताला बंदी के कारण परिसर में आने जाने वाले छात्रों के अध्ययन में व्यवधान उत्पन्न हुआ. मुख्य गेट से ही गांव का भी आने जाने का रास्ता है. जिस कारण गांव ग्रामीणों ने भी आक्रोश जताया. अब विवि प्रशासन ने छात्रों से 28 जनवरी शाम तक छात्रावास कार्यालय में जवाब पेश करने को कहा है. साथ ही चेतावनी देते हुए कहा कि उन्होंने ऐसा कृत्य क्यों किया? अगर मामले में संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.
ये भी पढ़ेंःगढ़वाल विश्वविद्यालय के कुलसचिव ने दिया इस्तीफा, विवि में 15 से अधिक पद खाली

ABOUT THE AUTHOR

...view details