उत्तराखंड

uttarakhand

पूर्व सीएम त्रिवेंद्र रावत पहुंचे धनौल्टी, इको पार्क समिति ने सौंपा ज्ञापन

By

Published : Jul 19, 2022, 8:06 PM IST

धनौल्टी इको पर्यटन विकास समिति साल 2008 से लगातार वन विभाग के साथ मिलकर पारिस्थितिकी संरक्षण का कार्य कर रही है, लेकिन तब बनी नियमावली में आज संशोधन की जरूरत है. वहीं, संशोधित नियमावली से सम्बंधित पत्रावली वन विभाग के पास लम्बित पड़ी है. जिसे लेकर पूर्व सीएम को आज समिति ने एक ज्ञापन सौंपा है.

Dhanaulti Eco Park committee
पूर्व सीएम त्रिवेन्द्र रावत पहुंचे धनौल्टी.

धनौल्टी:पूर्व सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत के धनौल्टी पहुंचने पर इको परिस्थितिकी एवं पर्यटन समिति ने उनका जोरदार स्वागत किया. इस मौके पर इकोपार्क से सम्बंधित संशोधित नियमावली लागू करने को लेकर समिति ने रावत को एक ज्ञापन भी सौंपा. साथ ही इको पार्क को संचालित करने में आ रही कई समस्याओं के संबंध में भी उन्हें अवगत करवाया.

इको पार्क समिति का कहना है कि इको पर्यटन विकास समिति वर्ष 2008 से लगातार वन विभाग के साथ मिलकर पारिस्थितिकी संरक्षण का कार्य कर रही है. जिसमें धनौल्टी के आसपास के गांव से 30 से अधिक युवाओं को रोजगार मिला है. वहीं, इकोपार्क की खूबसूरती को देखने के लिए लाखों की संख्या में पर्यटक धनौल्टी भी आ रहे हैं. जिससे स्थानीय व्यवसायियों को आर्थिकी में लाभ हो रहा है.

पढ़ें-मनणा माई लोकजात यात्रा की तैयारियां शुरू, 21 जुलाई को राकेश्वरी मंदिर से होगा आगाज

वहीं, साल 2008 से अब तक समिति की आय में लगातार हो रही वृद्धि के साथ सरकार को भी राजस्व का लाभ हो रहा है. लेकिन अब समय के बदलते हालात को देखते हुए साल 2008 में जो नियमावली बनी थी, उसके कुछ बिंदुओं पर संशोधन होना था. वर्तमान में इको पार्क समिति की संशोधित नियमावली वन विभाग के उच्चाधिकारियों के कार्यालय में लंबित पड़ी हैं, जो कि अबतक शासन में नहीं पहुंच पाई है.

जिस कारण अब तक नियमावली में उचित कार्रवाई नहीं हो पा रही है और न ही रजिस्ट्रेशन हो पा रहा है. इसका असर समिति के समस्त कार्यो पर रूकावट पैदा कर रहा है. समिति ने त्रिवेंद्र सिंह रावत से आग्रह किया है कि जल्द से जल्द इको पार्क समिति के संशोधित नियमावली में स्वीकृति दिलाने की कृपा करें. इस मौके पर धनौल्टी के प्रधान नीरज इको पार्क सचिव मनोज उनियाल कुलदीप नेगी आदि मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details