उत्तराखंड

uttarakhand

कपाट खुलने से पहले प्रकृति ने किया बाबा केदार का भव्य श्रृंगार, तैयारियों में पड़ा खलल, गौरीकुंड पहुंची बाबा की डोली

By

Published : Apr 23, 2023, 8:00 PM IST

Updated : Apr 23, 2023, 8:42 PM IST

केदारनाथ धाम में बर्फबारी का सिलसिला जारी है. जिसके कारण यात्रा तैयारियां प्रभावित हो रही हैं. वहीं, दूसरी ओर आज बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह डोली फाटा से गौरीकुंड पहुंची. जहां बड़ी संख्या में भक्तों ने बम-बम भोले के जयघोषों के साथ बाबा की डोली का जोरदार स्वागत किया.

Etv Bharat
केदारनाथ धाम में बर्फबारी का सिलसिला जारी

केदारनाथ

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ यात्रा को शुरू होने में अब बस दो ही दिन बचे हैं, मगर अभी भी केदारनाथ धाम में बर्फबारी होने का सिलसिला जारी है. यहां लगातार बर्फबारी हो रही है. आज केदारनाथ धाम में सुबह मौसम साफ था, मगर शाम होते ही धाम में बर्फबारी शुरू हो गई. केदारनाथ धाम में लगातार हो रही बर्फबारी के चलते यात्रा की तैयारियां बुरी तरह से प्रभावित हो गई हैं.

केदारनाथ धाम में यात्रा व्यवस्थाएं करने में जुटे अधिकारी, कर्मचारी और मजदूरों को भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. बर्फबारी के कारण धाम में की जाने वाली सभी व्यवस्थाएं चरमरा गई हैं. बर्फबारी के कारण यात्रियों के लिए रुकने और खाने की व्यवस्थाएं करने में भारी परेशानियां हो रही है. गढ़वाल मंडल विकास निगम और स्थानीय लोग टेंट तो लगा रहे हैं, लेकिन बर्फबारी के कारण यह टेंट भी ध्वस्त हो जा रहे हैं.

प्रशासन के मजदूर पैदल मार्ग सहित धाम से कई बार की बर्फ को साफ कर चुके हैं, लेकिन बार-बार बर्फबारी होने से बर्फ दोबारा जम रही है. इतना ही नहीं पैदल मार्ग पर भी जगह-जगह हिमखंड टूट रहे हैं, जिससे परेशानी अधिक बढ़ रही है. पुलिस अधीक्षक डाॅ विशाखा भदाणे ने कहा जो भी यात्री केदारनाथ की यात्रा पर आ रहे हैं, वह मौसम के बारे में पहले से जानकारी ले लें और मौसम साफ होने पर ही यात्रा करें. साथ ही उन्होंने मौसम के अनुसार अपने साथ गर्म कपड़े रखने की सलाह भी दी.

पढ़ें-Chardham Yatra 2023: केदारनाथ रवाना हुई बाबा की डोली, झूमते जयकारे लगाते साथ चले श्रद्धालु

गौरीकुंड पहुंची बाबा केदार की डोली:बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह डोली रविवार को फाटा से गौरीकुंड पहुंची. इससे पहले आज सुबह के करीब 8 बजे मुख्य पुजारी ने केदार बाबा की पंचमुखी डोली की विशेष पूजा अर्चना कर भोग लगाया. यहां मौजूद बड़ी संख्या में भक्तों ने बाबा की पंचमुखी मूर्ति के दर्शन कर आशीर्वाद लिया. इसके बाद डोली ने 6 ग्रेनेडियर आर्मी रेजीमेंट की बैंड की मधुर धुनों के बीच गौरीकुंड के लिए प्रस्थान किया.

गौरीकुंड पहुंची बाबा केदार की डोली.

डोली बडासू, शेरसी, रामपुर, सीतापुर, सोनप्रयाग होते हुए देर शाम गौरीकुंड पहुंची. इस दौरान ग्रामीणों, व्यापारियों बाबा केदार की चल विग्रह डोली का पुष्प व अक्षतों से जोरदार स्वागत किया. सोमवार को भगवान केदारनाथ की उत्सव डोली केदारधाम पहुंचेगी. 25 अप्रैल सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर वैदिक मंत्रोचार के साथ भगवान केदारनाथ मंदिर के कपाट भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे.

Last Updated :Apr 23, 2023, 8:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details