उत्तराखंड

uttarakhand

ऑपरेशन मुक्ति के तहत 'भिक्षा नहीं, शिक्षा दें' अभियान

By

Published : Mar 25, 2021, 11:54 AM IST

ऊखीमठ में ऑपरेशन मुक्ति अभियान के तहत जिले के विभिन्न थानों में पंपलेट के माध्यम से लोगों को 'भिक्षा नहीं, शिक्षा दें' के प्रति जागरूक किया गया.

awareness campaign
जागरुकता अभियान

ऊखीमठ:ऑपरेशन मुक्ति अभियान के तहत जिले के विभिन्न थानों में पंपलेट के जरिये लोगों को 'भिक्षा नहीं, शिक्षा दें' के प्रति जागरूक किया गया. इस अवसर पर ऊखीमठ में स्कूली बच्चों ने रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक किया. साथ ही लोगों को भिक्षावृति में संलिप्त बच्चों की जानकारी संबंधित थानों पर देने की अपील भी की. कोतवाली रुद्रप्रयाग पुलिस ने जवाड़ी बाईपास को सफल बनाने के प्रति जागरूक किया.

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में तेजी से बढ़ रहे बाल अपराध, जानें पॉक्सो कोर्ट की स्थिति

ऑपरेशन मुक्ति अभियान के तहत 'भिक्षा नहीं, शिक्षा दें' के प्रति जागरूकता कार्यक्रम में ऊखीमठ थाना पुलिस ने सरस्वती शिशु मंदिर के छात्र-छात्राओं के साथ बाजार में रैली का आयोजन किया. थाना गुप्तकाशी पुलिस ने राजकीय इंटर कॉलेज गुप्तकाशी में छात्र-छात्राओं के साथ गोष्ठी आयोजित कर जागरूकता अभियान चलाया. छात्रों को साइबर अपराध के साथ ही धोखाधड़ी से बचने के उपायों के सम्बन्ध में बताया गया. राजकीय इंटर कॉलेज फाटा के NSS के स्वयं सेवियों को जामू में चल रहे शिविर में ऑपरेशन मुक्ति अभियान के अंतर्गत भिक्षावृत्ति से सम्बन्धित अपराध व उन्मूलन की जानकारी दी. इसके अलावा छात्र-छात्राओं से नशे की प्रवृत्ति में हो रही वृद्धि को रोकने में सहयोग की अपेक्षा की.

थाना अगस्त्यमुनि पुलिस ने कैम्प लगाकर बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखकर उनको खेलकूद के साथ-साथ शिक्षा के लिए प्रेरित करने की अपील की. स्कूली बच्चों से उनके अधिकारों के संबंध में परिचर्चा की. बच्चों को नशे से दूर रहने और नशे के दुष्परिणाम से अवगत कराया गया. पुलिस ने कहा कि यदि कोई बच्चा भिक्षावृत्ति में संलिप्त पाया जाता है अथवा आपके आसपास किसी भी प्रकार के अपराध की जानकारी प्राप्त होती है तो संबंधित थानों में इसकी सूचना दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details