उत्तराखंड

uttarakhand

केदारनाथ यात्रा मार्ग पर 26 बोतल अवैध अंग्रेजी शराब के साथ 2 नेपाली पकड़े गए

By

Published : Jun 17, 2023, 1:21 PM IST

केदारनाथ यात्रा मार्ग पर शराब तस्करी के आरोप में पुलिस ने दो नेपालियों को 26 शराब की बोतलों के साथ गिरफ्तार किया है. दोनों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर अग्रिम कार्रवाई की गई है. इसके अलावा ऑपरेशन मुस्कान के तहत गुमशुदा लोगों को अपनों से मिलवाया जा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

रुद्रप्रयाग: जनपद में पुलिस की ओर से लगातार यात्रा मार्गों पर शराब तस्करी रोकने के लिए चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. इसी कड़ी में थाना अगस्त्यमुनि प्रभारी निरीक्षक सदानंद पोखरियाल के नेतृत्व में केदारनाथ यात्रा मार्ग पर दो नेपाली व्यक्तियों के कब्जे से 26 बोतल अवैध अंग्रेजी शराब बरामद की गई है. साथ ही सार्वजनिक स्थान पर हुक्का पी रहे दो युवकों का चालान काटा गया है.

चारधाम यात्रा में 39 आरोपियों के साथ 906 बोतल अवैध शराब बरामद:चारधाम यात्रा में सार्वजनिक स्थानों पर नशे का सेवन कर हुड़दंग करने, गंदगी फैलाने व धाम की पवित्रता भंग करने वालों के विरुद्ध रुद्रप्रयाग पुलिस प्रभावी कार्रवाई कर रही है. चारधाम यात्रा काल में पुलिस ने 30 मुकदमों में 39 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर 906 बोतल अवैध शराब बरामद की है, जिसका अनुमानित मूल्य 5,88,900 रुपये है. इसके अलवा केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग के गुप्तकाशी क्षेत्र में सार्वजनिक स्थान पर हुक्का पी रहे दो युवकों का चालान काटकर हुक्का जब्त किया गया है. केदारनाथ यात्रा मार्गों पर आए दिन हुक्का पीते हुए युवकों को देखा जा रहा है. उत्तराखंड पुलिस अधिनियम के तहत 66 व कोटपा अधिनियम के तहत 102 व्यक्तियों के विरुद्ध चालानी कार्रवाई करते हुए 26 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया है.

महिला पुलिस बल से संवाद कर एसपी ने बढ़ाया हौसला: केदारनाथ धाम में एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, पुलिस, डीडीआरएफ, पीआरडी और होमगार्ड जवानों के साथ ही महिला पुलिस बल तीर्थयात्रियों की सेवा में तत्पर नजर आ रही हैं. ये महिला पुलिस तीर्थयात्रियों को सुरक्षित तरीके से दर्शन करवा रही हैं, तो यात्रा मार्गों पर घायल महिला तीर्थयात्रियों की मदद भी करती नजर आ रही हैं. ऐसे में इन महिला पुलिस से एसपी डाॅ विशाखा भदाणे ने संवाद किया और उनका हौसला बढ़ाया.

यात्रियों की सुरक्षा और मदद के लिए आगे आ रहा महिला पुलिस बल

महिला पुलिस बल निभा रहा अहम भूमिका:पुलिस अधीक्षक डाॅ विशाखा अशोक भदाणे ने कहा कि केदारनाथ यात्रा में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्थाओं के दृष्टिगत महिला पुलिस बल भी निरंतर अपनी सेवाएं दे रहा है. साथ ही निर्देश दिए गए कि वे अपनी किसी भी प्रकार की समस्या से बेझिझक उन्हें अवगत करा सकती हैं. वर्तमान समय में केदारनाथ धाम में दो महिला उपनिरीक्षक व तीन महिला आरक्षी अपनी सेवाएं दे रही हैं.

श्रद्धालुओं के चेहरों पर मुस्कान ला रहा ऑपरेशन मुस्कान

श्रद्धालुओं के चेहरों पर मुस्कान ला रहा ऑपरेशन मुस्कान:केदारनाथ यात्रा मार्ग पर पुलिस का ऑपरेशन मुस्कान श्रद्धालुओं के चेहरों पर मुस्कान लाने का काम कर रहा है. केदारनाथ धाम यात्रा में अभी तक साढ़े नौ लाख से ज्यादा श्रद्धालु आ चुके हैं. इस वर्ष की केदारनाथ यात्रा अवधि में रुद्रप्रयाग पुलिस के स्तर से यहां पहुंचे श्रद्धालुओं की मदद के लिए ऑपरेशन मुस्कान चलाया हुआ है. जिसका उद्देश्य यही है कि बिछड़े हुए श्रद्धालुओं को उनके परिजनों से मिलवाना, उनकी खोई हुई सामग्री वापस दिलाना व उनकी किसी भी प्रकार से मदद करना.

यात्रियों के मोबाइल ढूंढकर दे रही रुद्रप्रयाग पुलिस

ऑपरेशन मुस्कान ने 235 बिछड़ों को अपनों से मिलवाया:पुलिस अधीक्षक डाॅ विशाखा भदाणे ने बताया कि इस बार की यात्रा में जनपद पुलिस की ओर से ऑपरेशन मुस्कान के तहत कुल 235 बिछड़ों को मिलवाया गया है, जबकि 55 के करीब खोए हुए फोन ढूंढकर वापस दिलाए गए हैं. साथ ही 75 अन्य जरूरी सामान बैग, पर्स व अन्य कीमती सामान वापस लौटाया गया है.

ये भी पढ़ें:बाबा केदार के अभी तक 9 लाख से ज्यादा श्रद्धालु कर चुके दर्शन, 20 जून तक लगी पंजीकरण पर रोक

ABOUT THE AUTHOR

...view details