उत्तराखंड

uttarakhand

जल विद्युत परियोजना बनी ग्रामीणों के लिए मुसीबत, आए दिन महसूस होते हैं भूकंप जैसे झटके

By

Published : May 21, 2019, 11:22 AM IST

रुद्रप्रयाग कालीमठ परियोजना बनी रुद्रप्रयाग के 400 परिवारों के लिए खतरा. सुरंग के निर्माण कार्य की वजग से ग्रामीणों के घरों में पड़ी दरारें. बारिश में घर छोड़कर भागने को मजबूर लोग.

रुद्रप्रयाग कालीमठ परियोजना का कार्य.

रुद्रप्रयाग: संस्कृत भाषा के महान कवि और नाटककार कालिदास की जन्मस्थली कविल्ठा गांव पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं. क्षेत्र में जल विद्युत परियोजना के निर्माण से कविल्ठा के साथ ही तीन अन्य गांव खतरे में हैं. इस कार्य की वजह से ग्रामीणों के भवनों पर मोटी-मोटी दरारें पड़ गई हैं. बारिश होने पर घर ढहने के डर से ग्रामीण अपने घरों को छोड़कर भाग जाते हैं. क्षेत्र के हालात को देखते हुए ग्रामीण काफी परेशान हैं.

सुरंग बनी आफत
केदारघाटी के कालीमठ घाटी में आठ मेगावाट की जल विद्युत परियोजना का निर्माण कार्य चल रहा है. कविल्ठा गांव के नीचे दो किमी लंबी सुरंग बन रही है. इसी वजह से कविल्ठा, कोटमा, खोन्नू गांव पर खतरा मंडरा रहा है. इन गांवों में 400 से अधिक परिवार रहते हैं, जो सुरंग निर्माण कार्य से परेशान हैं. ग्रामीणों का कहना है कि साल 1992 से भूकंप और आपदाओं के दौर से जूझ रही यहां की जनता को हमेशा बारिश में कोई न कोई अप्रिय घटना का सामना करना पड़ता है. वहीं इन परियोजनाओं के निर्माण कार्य की वजह से अब उनके घर कभी भी ढह सकते हैं.

विद्युत परियोजना बनी ग्रामीणों के लिए मुसीबत

पढ़ें-बाबा केदार की धरती पर घोड़े-खच्चर वाले कर रहे ठगी, मुकदमे दर्ज करने तक सिमटा पुलिस का काम

मनमाने तरीके से हो रहा काम
ग्रामीणों का आरोप है कि जल विद्युत निगम की ओर से जिस कंपनी को कार्य सौंपा गया है, वो मनमाने तरीके से कार्य कर रही है. सुरंग निर्माण का मलबा ग्रामीणों के खेतों में डाला जा रहा है, जबकि गांव के नीचे ही विस्फोटक पदार्थ रखे हुए हैं, जो कभी भी ग्रामीणों के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं. ग्रामीण सदानंद का कहना है कि यहां सभी ग्रामीण डर के साये में जी रहे हैं. वो शासन-प्रशासन के सामने गुहार लगाते-लगाते थक चुके हैं, लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है.

शिकायत करने पर धमाकाया जाता है
प्रभावित ग्रामीणों की मानें तो परियोजना के निर्माण कार्य में शुरूआत से सवाल उठते रहे हैं. इस कार्य की वजह से पहले क्षेत्र के लोगों ने भूकंप के झटकों को महसूस किया और अब ग्रामीणों के सामने बेघर होने की नौबत आ गई है. सुरंग निर्माण में विस्फोट का इस्तेमाल होने से आवासीय भवनों में मोटी-मोटी दरारें पड़ी हैं. शिकायत करने पर ग्रामीणों को धमकाया जा रहा है. सुरक्षा दीवारों पर कंपनी की ओर से रेत की जगह मिट्टी का प्रयोग किया जा रहा है.

पढ़ें-केदारनाथ मंदिर में PM मोदी ने कहा 'यहां मैं कुछ मांगने नहीं आया', लगाये हर-हर महादेव के जयकारे

ग्रामीणों के खेत तबाह
उन्होंने बताया कि सुरंग निर्माण का मलबा ग्रामीणों की इजाजत के बिना उनके खेतों में डाला गया. बारिश होने पर मलबे से पूरे खेत तबाह हो गये हैं, लेकिन सुनने वाला कोई नहीं है. रात-दिन विस्फोट किये जा रहा है, जिससे मकान हिलने लगते हैं. गांव के कई अमीर लोगों ने अपने घरों को छोड़ दिया है और गरीबों के लाखों के मकान खंडहर बन गये हैं.

सेफ्टी की नहीं है व्यवस्था
ग्रामीणों का आरोप है कि परियोजना निर्माण में कार्य कर रहे मजदूर एवं कर्मचारियों के लिए सेफ्टी की भी कोई व्यवस्था नहीं है. निर्माण में 30 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं, जिनके पास सेफ्टी बेल्ट, टोपी सहित अन्य उपकरण होने जरूरी हैं, मगर कंपनी की ओर से उन्हें कुछ भी नहीं दिया गया है. ऐसे में उनकी जान को भी खतरा बना हुआ है. मजदूरों की जिंदगी के साथ कंपनी खिलवाड़ करने में लगी हुई है.

पढ़ें-केदारनाथ धाम: हेलीकॉप्टर की गर्जना से गिर सकते हैं ग्लेशियर, SDRF को किया गया अलर्ट

सुनी जाएगी ग्रामीणों की समस्या - डीएम
मामले को लेकर जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि कालीमठ घाटी में आठ मेगावाट विद्युत परियोजना का कार्य चल रहा है. इन परियोजनाओं के निर्माण कार्य से ग्रामीणों को परेशानी हो रही है तो इसके लिए उपजिलाधिकारी को मौके पर भेजा जायेगा. ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर उसका समाधान निकाला जायेगा.

कालीमठ घाटी में जलविद्युत परियोजनाओं के निर्माण से ग्रामीण को अपना घर छोड़कर भागना पड़ रहा है. एक ओर राज्य सरकार पलायन को रोकने की बात कर रही है तो दूसरी ओर परियोजनाओं के निर्माण के कारण ग्रामीण पलायन को मजबूर हैं. अगर समय रहते इन परियोजनाओं के कार्य को रोका नहीं गया तो वो दिन दूर नहीं जब यहां भी गांव के गांव खाली हो जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details