उत्तराखंड

uttarakhand

पीएम मोदी का केदारनाथ दौरा: आधा घंटा की पूजा, 1267 करोड़ के रोपवे का किया शिलान्यास

By

Published : Oct 21, 2022, 11:18 AM IST

Updated : Oct 21, 2022, 12:04 PM IST

विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर में पूजा अर्चना की. इस दौरान उन्होंने ₹1267 करोड़ की लागत से बनने वाले गौरीकुंड-केदारनाथ रोपवे की आधारशिला भी रखी. पीएम के केदारनाथ धाम में क्या क्या कार्यक्रम रहे, पढ़िए ये खबर.

Kedarnath ropeway foundation stone
केदारनाथ में मोदी

केदारनाथःप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज केदारनाथ धाम पहुंच कर बाबा केदार के दर्शन किए. इस दौरान उन्होंने मंदिर के गर्भ गृह में भगवान शिव की रुद्राभिषेक पूजा की. पीएम मोदी ने करीब आधा घंटे तक विशेष पूजा की. इसके बाद मंदिर की परिक्रमा की. इस दौरान उन्होंने सोनप्रयाग से केदारनाथ तक बनने वाले रोपवे प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने हाथ जोड़कर तीर्थयात्रियों और यहां मौजूद लोगों का अभिवादन किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छठवीं बार केदारनाथ पहुंचे. सबसे पहले पीएम मोदी अपने तय कार्यक्रम के अनुसार विशेष विमान से जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे. यहां लेफ्टिनेंट जनरल (रि) राज्यपाल गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत अन्य लोगों ने स्वागत किया. इसके बाद पीएम केदारनाथ के लिए रवाना हुए. पीएम मोदी करीब सुबह करीब 8.30 बजे केदारनाथ पहुंचे.

केदारनाथ रोपवे का शिलान्यास.

करीब आधे घंटे तक की पूजा अर्चनाःकेदारनाथ पहुंचने पर पीएम मोदी का तीर्थ पुरोहितों ने जोरदार स्वागत किया. इसके बाद पीएम एटीवी (All Terrain Vehicle) पर सवार होकर मंदिर परिसर पहुंचे. यहां उन्होंने बाबा केदार को नमन कर मंदिर के गर्भगृह की ओर प्रस्थान किया. पीएम मोदी ने करीब आधे घंटे तक केदारनाथ गर्भगृह में पूजा अर्चना की और राष्ट्र कल्याण के लिए बाबा केदार का रुद्राभिषेक भी किया. इसके बाद पीएम मोदी परंपरागत ढंग से बाबा केदार की पूजा अर्चना कर गर्भगृह से बाहर आए. वहीं, मंदिर में पूजा अर्चना के बाद बाहर आकर उन्होंने जनता का अभिवादन स्वीकार किया.

केदारनाथ गर्भगृह में पूजा अर्चना करते पीएम मोदी.
ये भी पढ़ेंःछठवीं बार केदारनाथ पहुंचे पीएम मोदी, मंदिर में की पूजा, अब शंकराचार्य समाधि स्थल पहुंचे

केदारनाथ रोपवे का किया शिलान्यासःइसके बाद पीएम मोदी ने ₹1267 करोड़ की लागत से बनने वाले गौरीकुंड-केदारनाथ रोपवे की आधारशिला (PM Modi Laid Foundation stone of Kedarnath ropeway) रखी. यह रोपवे करीब 9.7 किलोमीटर लंबा होगा. यह गौरीकुंड को केदारनाथ से जोड़ेगा, जिससे दोनों स्थानों के बीच यात्रा का समय वर्तमान में 6-7 घंटे से कम होकर लगभग 30 मिनट का रह जाएगा. वहीं, केदारनाथ पहुंचे यात्रियों ने कहा कि इस रोपवे प्रोजेक्ट पर काम हो जाए तो बहुत अच्छा होगा. इससे वरिष्ठ नागरिकों को धाम पहुंचने में सुविधा होगी.

अभिवादन स्वीकारते पीएम मोदी.

केदारनाथ में श्रमिकों से किया संवादः केदारनाथ रोपवे का शिलान्यास करने के बाद पीएम मोदी आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल गए. यहां उन्होंने विशेष पूजा अर्चना की. वहां से लौटकर पीएम पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने निकले. पीएम मोदी ने मंदाकिनी आस्था पथ और सरस्वती आस्था पथ पर जाकर विकास कार्यों का निरीक्षण किया. उन्होंने केदारनाथ में चल रहे विभिन्न पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का जायजा भी लिया. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री को विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी दी. प्रधानमंत्री ने केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों में लगे श्रमजीवियों के साथ बैठकर उनसे मुलाकात की और उनका हौंसला बढ़ाया.

श्रमिकों से बात करते पीएम मोदी.

हिमाचली परिधान में नजर आए पीएम मोदीःकेदारनाथ धाम में पीएम मोदी ने पूजा के दौरान पारंपरिक पहाड़ी परिधान पहना था. उनके इस पहनावे ने हर किसी का ध्यान खींचा. हिमाचल प्रदेश में इस ड्रेस को 'चोला डोरा' कहा जाता है. बताया जा रहा है कि इस परिधान को हिमाचल प्रदेश के चंबा की एक महिला ने बनाया था. महिला ने पीएम मोदी को यह परिधान गिफ्ट किया था. पीएम ने वादा किया था, जब वे किसी महत्वपूर्ण और ठंडे स्थान पर जाएंगे तो इस परिधान को पहनेंगे. वही पोशाक आज पीएम मोदी ने केदारनाथ में पहना है.

नंदी को प्रमाण करते पीएम मोदी.
ये भी पढ़ेंः हिमाचली टोपी में दिखे पीएम मोदी, बाबा केदार की पूजा में पहनी वहीं की पोशाक, किसने बनाई ये भी जानिए

20 क्विंटल फूलों से सजाया गया था केदारनाथ मंदिरः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ आगमन को लेकर बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने केदारनाथ मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया था. साथ ही मंदिर परिसर समेत केदारपुरी क्षेत्र में साफ-सफाई की गई थी. प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए मंदिर के चारों तरफ रेड कारपेट बिछाया गया था.

Last Updated :Oct 21, 2022, 12:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details