उत्तराखंड

uttarakhand

रुद्रप्रयाग: दुर्गाधार में महिला पतंजलि की ओर से रामलीला का आयोजन

By

Published : Nov 28, 2021, 5:04 PM IST

Updated : Nov 28, 2021, 5:29 PM IST

पहाड़ी क्षेत्रों से लेकर शहरी इलाकों में रात के समय रामलीला का मंचन किया जाता है लेकिन महिला पतंजलि की ओर से दिन के समय रामलीला का मंचन किया जा रहा है. इस मंचन में सभी पात्र महिलाएं निभा रही हैं. इस रामलीला का मंचन तल्लानागपुर क्षेत्र में किया जा रहा है.

Rudraprayag Ramlila
रुद्रप्रयाग में रामलीला का आयोजन

रुद्रप्रयाग:जनपद में महिला पतंजलि की ओर से जिले के दुर्गाधार में रामलीला का आयोजन किया जा रहा है. इसकी खास बात यह है कि रामलीला में रामायण के सभी पात्रों की भूमिका महिलाएं ही निभा रही हैं. रामलीला देखने के लिए दूर-दराज क्षेत्र से भारी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं.

बता दें, श्री केदार-बद्री श्रम समिति के तत्वावधान में महिला पतंजलि की ओर से तल्लानागपुर क्षेत्र के दुर्गाधार मंदिर प्रांगण में रामलीला का आयोजन किया जा रहा है. यह आयोजन हर दिन दोपहर 1 से 4 बजे तक किया जा रहा है. तल्लानागपुर क्षेत्र में पहली बार महिला महिला रामलीला आयोजित हो रही हैं. यह क्षेत्र के लिए बड़ा ही ऐतिहासिक विषय है.

महिलाएं कर रहीं रामलीला का मंचन

रामलीला देखने के लिए दूर-दराज से लोग पुहंच रहे हैं. रामलीला के 7वें दिन अशोक वाटिका और लंका दहन का दृश्य दर्शकों को लुभा गया. साल 2015 से महिला पतंजलि योगपीठ द्वारा जिले के विभिन्न इलाकों में रामलीला का मंचन किया जा रहा है, जिसमें रामायण के सभी पात्रों की भूमिका महिलाएं निभा रही हैं. महिलाओं के अभिनय करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य पहाड़ की महिलाओं में आत्मविश्वास जगाना है और महिलाओं के भीतर दबी हुई प्रतिभा को बाहर लाना है.

पढें- रुद्रप्रयाग में चक्रव्यूह मंचन देखने उमड़ा जन सैलाब, षड्यंत्र देख दुखी हुए लोग

महिला कलाकारों की प्रस्तुतियों का मंचन जिले से बाहर भी किया जा रहा है. इस साल अबतक रुद्रप्रयाग जिले के अलावा अन्य 9 जिलों में महिला रामलीला का आयोजन किया जा चुका है. महिला पतंजलि की संयोजक लक्ष्मी शाह ने बताया कि तल्लानागपुर क्षेत्र में पहली बार महिला रामलीला का मंचन किया जा रहा है. हम सभी को मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान राम के सिद्धांतों पर चलने की आवश्यकता है.

Last Updated :Nov 28, 2021, 5:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details