उत्तराखंड

uttarakhand

Kedarnath Yatra 2023: बोल्डर गिरने से केदारनाथ पैदल मार्ग भीमबली के पास क्षतिग्रस्त

By

Published : Jun 20, 2023, 11:51 AM IST

इस बार की चारधाम यात्रा में केदारनाथ यात्रियों की मौसम और प्रकृति खूब परीक्षा ले रहे हैं. आज भीमबली और गौरीकुंड के बीच बोल्डर गिरने से केदारनाथ यात्रा मार्ग टूट गया है. रिस्क लेकर केदारनाथ यात्रियों को आवागमन कराया जा रहा है. उधर घास लेने जंगल गया एक व्यक्ति पहाड़ी से गिर गया. गंभीर हालत में उसका रेस्क्यू किया गया.

Kedarnath Yatra 2023
केदारनाथ

केदारनाथ पैदल मार्ग भीमबली के पास क्षतिग्रस्त

रुद्रप्रयाग: बरसात सीजन शुरू होने से पहले ही केदारनाथ यात्रा मार्ग पर मुसीबतें टूट रही हैं. केदारनाथ पैदल मार्ग भीमबली के पास क्षतिग्रस्त हो गया है. भीमबली से गौरीकुंड की तरफ 200 मीटर के करीब पहाड़ी से पत्थर गिरने के कारण केदारनाथ पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है. यात्रियों की सुरक्षा के दृष्टिगत लाउडस्पीकर से अनाउंसमेंट करके लगातार सतर्क किया जा रहा है.

बोल्डर गिरने से कुछ देर बंद रहा यात्रा मार्ग:बारिश के कारण केदारनाथ पैदल मार्ग के भीमबली यात्रा पड़ाव के निकट पहाड़ी से भारी मात्रा में बोल्डर गिर गये. बोल्डर गिरने के कारण पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया. गनीमत रही कि बोल्डर गिरते समय कोई भी यात्री आवाजाही नहीं कर रहा था. मार्ग क्षतिग्रस्त होने के कारण कुछ देर के लिये यात्रा को भी रोकना पड़ा. पैदल मार्ग पर तैनात पुलिस, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ और एनडीआरएफ के जवानों ने ही बोल्डर हटाये और आवाजाही शुरू करवाई. हालांकि क्षतिग्रस्त स्थान पर खतरा बरकरार है. यहां पर लगातार निगरानी की जा रही है. एक-एक यात्री और घोड़े-खच्चर को रास्ता पार करवाया जा रहा है. यात्रियों की सुरक्षा के लिये यहां पर सुरक्षा जवान भी तैनात किये गये हैं.

भीमबली के पास गिरे बड़े-बड़े बोल्डर

सावधानी से निकाले जा रहे तीर्थयात्री: एहतियात बरतते हुए केदारनाथ के तीर्थयात्री इस मार्ग पर सावधानी से निकाले जा रहे हैं. केदारनाथ यात्रियों को एक-एक करके इस जोखिम भरे रास्ते से पार कराया जा रहा है. ऊपर पहाड़ी से बोल्डर गिरने का खतरा बना हुआ है. इसलिए ऊपर नजर रखते हुए ही यात्रियों को रास्ते में आवागमन कराया जा रहा है. बीच-बीच में घोड़े-खच्चर सवारों को रोका भी जा रहा है. पैदल चल रहे केदारनाथ के तीर्थयात्रियों को रास्ता पार कराने के बाद फिर थोड़ी देर के लिए घोड़ा-खच्चर सवार तीर्थयात्रियों को निकलने दिया जा रहा है.

मानसून से पहले भूस्खलन: गौरतलब है कि अभी मानसून नहीं आया है. जब मानसून की बारिश होगी तो इन पहाड़ी रास्तों पर यात्रा और भी जोखिम भरी हो जाएगी. इस बार केदारनाथ यात्रा अन्य सालों की अपेक्षा ज्यादा जोखिम भरी रही है. इसके बावजूद रिकॉर्ड 10 लाख श्रद्धालु केदारनाथ धाम के दर्शन अब तक कर चुके हैं. तीर्थ यात्रियों का हुजूम अभी भी केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए उमड़ा हुआ है.
ये भी पढ़ें: Chardham Yatra 2023: 28.90 लाख के पार पहुंची तीर्थयात्रियों की संख्या, 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए बाबा केदार के दर्शन

घास लेने गया व्यक्ति पहाड़ी से गिरा:वहीं दूसरी ओर घोड़े-खच्चरों के लिए घास लेने गया एक व्यक्ति पहाड़ी से गिरकर बुरी तरह चोटिल हो गया. पुलिस और डीडीआरएफ की टीम को सूचना मिलने के बाद घायल व्यक्ति का रेस्क्यू किया गया. दरअसल, कालीमठ के चैमासी गांव निवासी विनोद सिंह पुत्र शेर सिंह उम्र करीब 45 अपने घोड़ों के लिए घास काटने जाल-चैमासी के जंगल में गया था.

इस दौरान पहाड़ी से गिरकर ग्रामीण बुरी तरह घायल हो गया. सूचना मिलने पर चौकी इंचार्ज भीमबली धर्मेंद्र सिंह और आरक्षी सुधीर सिंह डीडीआरएफ टीम की मदद से मौके पर पहुंचे. घायल व्यक्ति को भीमबली प्राथमिक चिकित्सा केंद्र में भर्ती कराया. घायल की गंभीर स्थिति को देखते हुए डॉक्टर ने हायर सेंटर रेफर किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details