उत्तराखंड

uttarakhand

बाबा केदार के दर पर लगा भक्तों का तांता, गर्भगृह के दर्शन शुरू, 15 लाख के पार पहुंचा श्रद्धालुओं का आंकड़ा

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 5, 2023, 3:14 PM IST

Updated : Oct 5, 2023, 4:09 PM IST

15 lakh Devotee reached Kedarnath in Rudraprayag हिमालय स्थित अपने आराध्य के दर्शन के लिए भक्त कठिन पैदल यात्रा करके केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं. वहीं, अब श्रद्धालु गर्भगृह के दर्शन भी कर सकेंगे, क्योंकि तीर्थ पुरोहितों के दबाव के बाद गर्भगृह को खोल दिया गया है.

kedarnath
kedarnath

बाबा केदार के दर पर लगा भक्तों का तांता

रुद्रप्रयाग: विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में इस बार भक्तों का हुजूम उमड़ रहा है. इस बात का अंदाजा इसी बीत से लगा सकते हैं कि पांच महीनों में 15 लाख से अधिक भक्त बाबा केदार के दरबार में मत्था टेक चुके हैं. अभी भी एक महीने से अधिक की यात्रा शेष बची है. ऐसे में पूरी उम्मीद है कि पिछले साल के 16 लाख यात्रियों के पहुंचने का आंकड़ा टूटेगा और धाम पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या का एक नया कीर्तिमान स्थापित होगा.

बाबा केदार के दरबार में लगा श्रद्धालुओं का तांता

भक्त करे सकेंगे गर्भगृह के दर्शन:बाबा केदार के भक्तों के लिए एक अच्छी खबर ये भी है कि फिर से मंदिर के गर्भगृह के दर्शन शुरू हो गए हैं. बीच में दो दिन गर्भगृह के दर्शन बंद करके सभा मंडप से दर्शन कराए जा रहे थे, लेकिन तीर्थ पुरोहितों के दबाव के बाद सभी भक्त अब बाबा केदार के गर्भगृह में जाकर दर्शन कर सकेंगे. वहीं, भक्तों की भीड़ के कारण भले ही भक्तों को परेशानियां हो रही हों, लेकिन भक्त बाबा केदार के दर्शन पाकर खुश हैं.
ये भी पढ़ें:केदारनाथ यात्रा में मौसम बन रहा बाधक, हेली नहीं भर पा रहे उड़ान, श्रद्धालु परेशान

इस साल केदारनाथ यात्रा पर बारिश का दिखा असर:इस साल बाबा केदारनाथ यात्रा पर शुरुआत से ही मौसम का असर देखने को मिला है. 25 अप्रैल को भक्तों के लिए बाबा केदार के द्वार खुले थे. अप्रैल से लेकर जून तक यहां बर्फबारी होती रही, जबकि जुलाई में अधिकतर बारिश हुई. ऐसे में भक्तों का जोश और जुनून कम नहीं हुआ और बाधाओं को पार करते हुए वह बाबा केदार के द्वार पहुंचे.
ये भी पढ़ें:केदारनाथ धाम में बारिश ने बढ़ाई ठंड, मलबा आने से कई घंटे रहा बंद बदरीनाथ हाईवे

Last Updated : Oct 5, 2023, 4:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details