उत्तराखंड

uttarakhand

नेपाल सीमा से ₹8 लाख की विदेशी सिगरेट के साथ शख्स गिरफ्तार, दिनेशपुर में कछुए का मांस बेचने वाला अरेस्ट

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 26, 2023, 6:03 PM IST

Man Arrested with Nepali Cigarettes in Pithoragarh भारत नेपाल सीमा पर एक घर से लाखों रुपयों की अवैध विदेशी सिगरेट, शराब और लकड़ी बरामद हुआ है. मामले में एक शख्स को भी गिरफ्तार किया गया है. वहीं, दिनेशपुर में 18 किलो कछुए की मांस के साथ एक तस्कर पुलिस के हाथ लगा है.

Pithoragarh Smuggler Arrest
पिथौरागढ़ में तस्कर गिरफ्तार

पिथौरागढ़/रुद्रपुर: जौलजीबी पुलिस, एसएसबी और वन विभाग की टीम ने एक घर में छापेमारी कर भारी मात्रा में विदेशी सिगरेट, शराब के साथ अवैध लकड़ी बरामद की है. बरामद माल की कीमत 8 लाख से ज्यादा की बताई जा रही है. इस मामले में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है. वहीं, दिनेशपुर में कछुए के मांस के साथ एक तस्कर पुलिस के हाथ लगा है.

पिथौरागढ़ पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह ने बताया कि कोतवाली जौलजीबी पुलिस, सीमा सुरक्षा बल और वन विभाग की संयुक्त टीम ने एक घर में छापेमारी की. जहां 6 पेटी नेपाली सिगरेट, 23 पेटी बीड़ी, 13 बोतल अंग्रेजी शराब और 17 तख्ते व 11 बल्ली (अवैध लकड़ी) बरामद की गई. जहां मौके पर एक आरोपी को भी गिरफ्तार किया गया है.

उन्होंने बताया कि आरोपी का नाम कमान सिंह बिष्ट पुत्र राम सिंह है. जो जौलजीबी के बलधार का रहने वाला है. आरोपी को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ कोतवाली जौलजीबी में धारा 60 आबकारी अधिनियम, 26 वन अधिनियम और 379/411 व 111 कस्टम अधिनियम के तहत अभियोग पंजीकृत किया गया है. बरामद माल की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 8 लाख रुपए आंकी गई है. वहीं, आगे की कार्रवाई के लिए आरोपी को कस्टम विभाग को सौंप दिया गया है.
ये भी पढ़ेंःऋषिकेश में स्मैक तस्करी में पति-पत्नी गिरफ्तार, लक्सर में RPF ने रेलवे को चूना लगाने वाले को दबोचा

दिनेशपुर में वन्यजीव के मांस के साथ तस्कर गिरफ्तारःदिनेशपुर थाना पुलिस ने कछुए के मांस के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है. आरोपी के पास 18 किलो से ज्यादा कछुए का मांस बरामद हुआ है. आरोपी के खिलाफ वन अधिनियम एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. जिसे अब कोर्ट में पेश कर आगे की कार्रवाई की जा रही है.

दिनेशपुर में मांस के साथ युवक गिरफ्तार

पुलिस की मानें तो आरोपी दुर्गा एनक्लेव के पास टीन सैड की आड़ में कछुए को काट कर मांस की बिक्री कर रहा था. जिसे पुलिस ने धर दबोचा. आरोपी का नाम संजय बाईन है. जो दिनेशपुर के दुर्गापुर का रहने वाला है. आरोपी कछुए का मांस कई सालों से बेच रहा था. आरोपी उत्तर प्रदेश से कछुए की खेप लाकर दिनेशपुर में सप्लाई करता था. वहीं, अभी तक दिनेशपुर पुलिस कछुए की तस्करी के 6 मामलों में 11 आरोपियों को जेल भेज चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details