उत्तराखंड

uttarakhand

कोटद्वार: विजिलेंस टीम ने कालागढ़ रेंज में निर्माणाधीन टाइगर सफारी का किया निरीक्षण

By

Published : Nov 25, 2021, 11:38 AM IST

निर्माणाधीन टाइगर सफारी के लिए चयनित 106 हेक्टयर भूमि में हो रहे अवैध निर्माण व पेड़ काटे जाने के मामले की जांच गठित विजिलेंस टीम ने की.मामले में राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने अपनी जांच रिपोर्ट में पेड़ कटान और अवैध निर्माण की शिकायत को सही पाते हुए आरोपी अधिकारियों पर कार्रवाई की संस्तुति की थी.

Kotdwar
Kotdwar

कोटद्वार: कॉर्बेट टाइगर रिजर्व (Corbett Tiger Reserve) के अंतर्गत कालागढ़ टाइगर रिजर्व (Kalagarh Tiger Reserve) में 106 हेक्टेयर में टाइगर सफारी का कार्य निर्माणाधीन है. निर्माणाधीन टाइगर सफारी के लिए चयनित 106 हेक्टयर भूमि में हो रहे अवैध निर्माण व पेड़ काटे जाने के मामले की जांच विजिलेंस टीम ने की. साथ ही टीम ने पाखरो रेंज में निर्माण कार्यों का जायजा लिया. बताया जा रहा है कि टीम ने प्रभागीय कार्यालय से कुछ दस्तावेज भी मांगे.

कालागढ़ टाइगर रिजर्व के बफर जोन पाखरो में टाइगर सफारी के लिए स्वीकृत से ज्यादा पेड़ कटान के साथ ही पाखरो से कालागढ़ तक बगैर अनुमति निर्माण का मामला पिछले कई दिनों से चर्चा में है. मामले में राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने अपनी जांच रिपोर्ट में पेड़ कटान और अवैध निर्माण की शिकायत को सही पाते हुए आरोपी अधिकारियों पर कार्रवाई की संस्तुति की थी.

पढ़ें-प्रमुख वन संरक्षक ने निर्माणाधीन टाइगर सफारी का किया निरीक्षण

पिछले दिनों विभाग के मुख्य प्रमुख वन संरक्षक (पीसीसीएफ) ने मुख्य वन संरक्षक संजीव चतुर्वेदी को प्रकरण की जांच सौंपी थी. मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक ने भी एपीसीसीएफ बीके गांगटे को जांच सौंपने के आदेश जारी किए थे. लेकिन दोनों ही अधिकारियों ने विभिन्न कारणों का हवाला देते हुए जांच से इनकार कर दिया था. शासन ने इस मामले की विजिलेंस जांच का निर्णय लिया. जिसके बाद शासन के निर्देश पर गठित टीम पाखरो और मोरघटी पहुंची और यहां निर्माण कार्यों की जांच की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details