उत्तराखंड

uttarakhand

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मिलीं विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी, सदन की कार्यवाही पर हुई चर्चा

By

Published : Apr 7, 2022, 12:25 PM IST

Updated : Apr 7, 2022, 12:39 PM IST

उत्तराखंड की विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने दिल्ली में उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की. इस बीच दोनों के बीच सदन की कार्यवाही से लेकर तमाम मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई.

speaker-ritu-khanduri-meets-vice-president-m-venkaiah-naidu
उपराष्ट्रपति से विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी की मुलाकात

कोटद्वार:उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने गुरुवार को अपने दिल्ली प्रवास के दौरान उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से शिष्टाचार भेंट की. इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने उप राष्ट्रपति को बदरीनाथ धाम का प्रतीक व षुष्प गुच्छ भेंट किया.

शिष्टाचार भेंट के दौरान उप राष्ट्रपति ने ऋतु खंडूड़ी भूषण को उत्तराखंड की प्रथम महिला विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी. इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने उत्तराखंड के विकास से संबंधित विभिन्न विषयों पर उप राष्ट्रपति से चर्चा की. वहीं उप राष्ट्रपति ने ऋतु खंडूड़ी से विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर प्रथम बार सदन संचालन के अनुभव के बारे में भी बातचीत की. विधानसभा अध्यक्ष ने बताया देश उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से शिष्टाचार भेंट की. उन्होंने बताया उप राष्ट्रपति ने समय-समय पर हिमालयी प्रदेश उत्तराखंड के विकास के मुद्दों पर सहयोग करने की बात भी कही.

पढ़ें-उत्तराखंड की नौकरशाही में बदलाव के संकेत, डेपुटेशन पर जाएंगे मुरुगेशन तो छुट्टी से लौटीं राधिका झा

बता दें उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी पर पहली बार कोई महिला काबिज हुई हैं. कोटद्वार से बीजेपी विधायक ऋतु खंडूड़ी भूषण निर्विरोध उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष चुनी गईं. 26 मार्च को उन्होंने पद की शपथ ली.

ऋतु खंडूड़ी का परिचय:ऋतु खंडूड़ी दूसरी बार विधायक बनी हैं. 2017 के विधासनभा चुनाव में ऋतु खंडूड़ी पौड़ी जिले की यमकेश्वर विधानसभा सीट से चुनाव जीती थीं. हालांकि, इस बार बीजेपी ने उन्हें कोटद्वार विधानसभा सीट से मैदान में उतारा था. यहां से 2012 में मुख्यमंत्री रहते हुए उनके पिता भुवन चंद्र खंडूड़ी की हार हुई थी. 2012 में सुरेंद्र सिंह नेगी ने ही भुवन चंद्र खंडूड़ी को हराया था. खंडूड़ी की हार से बीजेपी की सरकार बनते-बनते रह गई थी. हालांकि, इस बार 2022 में बेटी ने कांग्रेस के सुरेंद्र सिंह नेगी को हराकर पिता की हार का बदला लिया.

Last Updated :Apr 7, 2022, 12:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details