उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष सीपीए बैठक में लेंगी भाग, जिब्राल्टर में जलवायु परिवर्तन पर रखेंगी विचार

By

Published : Apr 17, 2023, 1:17 PM IST

जिब्राल्टर में आयोजित होने जा रही राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) कार्यकारी समिति की बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भाग लेंगी. ऋतु वहां जलवायु परिवर्तन को लेकर विचार रखेंगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

कोटद्वार: विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ब्रिटिश प्रवासी प्रदेश जिब्राल्टर में आयोजित होने वाली मध्य वर्ष राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) कार्यकारी समिति की बैठक में शिरकत करेंगी. जिसके लिए वो बीती रात जिब्राल्टर के लिए रवाना हो गई हैं. वहीं विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने बताया कि विश्व भर में जलवायु परिवर्तन एक बड़ी चुनौती बना हुआ है. साथ ही राष्ट्रमंडल संसदीय संघ की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए अपना पक्ष प्रभावशाली तरीके से रखने की कोशिश की जाएगी.

18 से 20 अप्रैल तक ब्रिटिश प्रवासी प्रदेश जिब्राल्टर में मध्य वर्ष राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) कार्यकारी समिति की बैठक का आयोजन होने जा रहा है. इसमें उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष एवं कोटद्वार विधायक ऋतु खंडूरी भी भाग लेंगी. बता दें कि उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष राष्ट्रमंडल संसदीय संघ में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कार्यकारिणी समिति की भारत की प्रतिनिधि के रूप में नामित सदस्य भी हैं. राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के संबंध में रविवार को नई दिल्ली के संसद भवन के बैठक कक्ष में सम्मेलन से पूर्व इंडिया रीजन के सभी सदस्यों ने बैठक की.
पढ़ें-केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री ने जाना हल्द्वानी की सड़कों का हाल, गड्ढे देख अधिकारियों को दिए निर्देश

बैठक में सीपीए कार्यकारी समिति की बैठक के दौरान होने वाली विभिन्न कार्यशाला में चर्चा के विषयों पर भारत का प्रभावशाली प्रतिनिधित्व एवं पक्ष रखने के लिए रणनीति बनाई गई. बैठक में विदेश मंत्रालय, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अधिकारी सहित असम के विधानसभा अध्यक्ष विश्वजीत दायमारी, लोकसभा सांसद उदय प्रताप सिंह, संयुक्त सचिव लोकसभा डॉ. अजीत कुमार शामिल रहे. वहीं विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने बताया कि विश्व भर में जलवायु परिवर्तन एक बड़ी चुनौती बना हुआ है. भारत में भी जलवायु परिवर्तन के परिणाम दिखाई दे रहे हैं. राष्ट्रमंडल संसदीय संघ की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रभावशाली तरीके से अपना पक्ष रखने की कोशिश की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details