उत्तराखंड

uttarakhand

पौड़ी जिले में प्रधानाध्यापिका के ठाठ !, खुद नहीं पढ़ाती, 10 हजार के ठेके पर रखी टीचर

By

Published : May 21, 2022, 8:04 AM IST

Pauri Hindi News

उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों की शिक्षा व्यवस्था क्यों चौपट है इसका एक उदाहरण पौड़ी जिले से सामने आया है. यहां एक प्रधानाध्यापिका स्कूल में पढ़ाने नहीं जाती थी. अपनी जगह उसने गांव की ही एक युवती को रखा हुआ था. गांव की युवती प्रधानाध्यापिका की जगह स्कूल में पढ़ाती थी. पढ़ाने के मेहनताने के रूप में प्रधानाध्यापिका उसे 10 हजार रुपए महीने देती थी.

पौड़ी: जिले के दूरस्थ ब्लॉकों में तैनात शिक्षक अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं. कई बार दूरस्थ क्षेत्रों में शिक्षक नदारद हैं तो कई जगहों पर स्कूलों में ताला लटका हुआ है. लेकिन इस बार एक नया ही प्रकरण देखने को मिला है. जिले के एकेश्वर ब्लॉक के एक सरकारी प्राइमरी स्कूल की प्रधानाध्यापिका ने अपनी जगह एक प्रॉक्सी टीचर यानी अपने खर्चे पर दूसरी युवती को स्कूल में रख लिया. ये युवती शान से प्रधानाध्यापिका की जगह स्कूल में पढ़ा रही थी.

लंबे समय से हो रही थी प्रधानाध्यापिका की शिकायत: इस प्रधानाध्यापिका की लंबे समय से शिकायत हो रही थी. लेकिन आश्चर्य की बात है कि इससे पहले इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. अब जाकर शिक्षा विभाग के अधिकारी इस मामले पर जागे हैं. मुख्य शिक्षाधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक शिक्षा ने प्रधानाध्यापिका को सस्पेंड कर दिया है. साथ ही प्रधानाध्यापिका को बीईओ कार्यालय एकेश्वर अटैच कर दिया है.
ये भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Report: पांच जनपदों में भारी बारिश का अनुमान, येलो अलर्ट जारी

दुर्गम इलाके में है बंठोली प्राथमिक विद्यालय: शिक्षा विभाग के मानकों के अनुसार एकेश्वर ब्लॉक का राजकीय प्राथमिक विद्यालय बंठोली दुर्गम क्षेत्र में आता है. लिहाजा दुर्गम विद्यालयों में पढ़ने वाले नौनिहालों का भविष्य खतरे में है. ऐसा नहीं है कि शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारी इन विद्यालयों का निरीक्षण नहीं करते. कागजों में निरीक्षण हमेशा होता है. रिपोर्ट हमेशा अव्वल रहती है. बार-बार की शिकायत के बाद जब निरीक्षण किया गया तो राजकीय प्राथमिक विद्यालय बंठोली कई बार बंद पाया गया.

10 हजार रुपए के ठेके पर रखी थी टीचर: मुख्य शिक्षा अधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक शिक्षा आनंद भारद्वाज के अनुसार इस स्कूल की प्रधानाध्यापिका द्रौपदी मधवाल द्वारा कई बार अकारण ही स्कूल बंद रखा जा रहा था. यही नहीं प्रधानाध्यापिका ने पठन पाठन के लिए अपनी जगह पर गांव की ही एक युवती को हायर कर रखा था. जो कि विद्यालय में प्रधानाध्यापिका के सभी विषय पढ़ाती थी. इसके एवज में प्रधानाध्यापिक उसे 10 हजार रुपये प्रति माह देती थी. साथ ही कई बार के औचक निरीक्षण में विद्यालय बंद भी पाया गया. मामले की गंभीरता के देखते हुए सीईओ व डीईओ बेसिक ने उसे निलंबित कर दिया गया है.
ये भी पढ़ें:मसूरी मालरोड के सौंदर्यीकरण में आड़े आ रहे जल निगम पर बरसे SDM, तेज काम करने को कहा

70 हजार है प्रधानाध्यापिका का वेतन:एकेश्वर ब्लॉक के राजकीय प्राथमिक विद्यालय बंठोली में द्रौपदी मधवाल पिछले चार साल से तैनात थी. इस प्रधानाध्यापिका का हर महीने का वेतन 70 हजार के करीब है. द्रौपदी मधवाल पिछले चार साल से अधिकांश समय स्कूल से गायब रही हैं. पिछले करीब पांच महीने से उनकी जगह 10 हजार रुपए महीने के ठेके पर रखी गयी गांव की युवती इस अंतराल में छात्रों को पढ़ा रही थी. बताया जा रहा है कि स्कूल ज्यादातर दिनों में बंद ही रहता था. पता चला है कि द्रौपदी मधवाल मैदानी इलाके कोटद्वार की रहने वाली हैं. दुर्गम स्थल में तैनाती उनको रास नहीं आ रही थी. ऐसे में वो घर बैठे वेतन उड़ा रही थीं. उधर प्रधानाध्यापिका की इस लापरवाही का खामियाजा इलाके के गरीब छात्र भुगत रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details