उत्तराखंड

uttarakhand

पर्वतीय क्षेत्रों में CDS-NDA के परीक्षा केंद्र बनने से हुआ लाभ, 50 छात्रों ने हासिल की सफलता

By

Published : May 5, 2023, 2:39 PM IST

उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में सीडीएस और एनडीए के परीक्षा केंद्र बनने से छात्रों को लाभ हुआ है. इस बार श्रीनगर सेंटर से 50 छात्रों को इस परीक्षा में सफलता मिली है.

Etv Bharat
पर्वतीय क्षेत्रों में CDS & NDAके परीक्षा केंद्र बनने छात्रों को हुआ लाभ

श्रीनगर: संघ लोक सेवा आयोग ने वर्ष 2021 में सीडीएस और एनडीए की परीक्षा के लिए श्रीनगर गढ़वाल और अल्मोड़ा को केंद्र बनाया था. जिसमें 2021 से संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा और एनडीए/सीडीएस की परीक्षाएं सम्पादित होती हैं. इससे पूर्व पर्वतीय क्षेत्रों में बच्चों को देहरादून अथवा राज्य के बाहर परीक्षा देने के लिए जाना होता था. यूपीएससी के श्रीनगर गढ़वाल और कुमाऊं के अल्मोड़ा में परीक्षा केंद्र बनाने से अभ्यर्थियों को काफी लाभ मिला है. पर्वतीय क्षेत्रों के विषम भौगोलिक परिस्थितियों और कमजोर आर्थिकी के कारण कई परीक्षार्थी देहरादून और राज्य के बाहर परीक्षा देने नहीं जा पाते थे. उन पर मनोवैज्ञानिक दबाव भी बना रहता था.

हाल ही में 16 अप्रैल 2023 को एनडीए/सीडीएस की परीक्षा का आयोजन किया गया. जिसमें श्रीनगर गढ़वाल में 7 केंद्र बनाए गए. जिसमें सीडीएस में 416 और एनडीए 684 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी. इस परीक्षा में श्रीनगर केंद्र से एनडीए में 20 और सीडीएस में 33 परीक्षार्थियों ने सफलता प्राप्त की है. गढ़वाल विवि की कुमारी मीनाक्षी रतूड़ी, कुमारी प्रीति नेगी, कुमारी अंजलि ने सीडीएस की परीक्षा में सफलता हासिल की है.
पढ़ें-केदारनाथ यात्रा: मोदी गुफा को जाने वाला पैदल पुल हुआ क्षतिग्रस्त, खराब मौसम के कारण रजिस्ट्रेशन 8 मई तक बंद

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो अन्नपूर्णा नौटियाल ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सफल हुए परीक्षार्थियों को बधाई दी. उन्होंने कहा इससे भविष्य में परीक्षा देने वाले छात्रों को प्रेरणा मिलेगी. उन्होंने सभी सफल हुए अभ्यर्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अन्य विद्यार्थी भी संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए गंभीरता से मेहनत करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details