उत्तराखंड

uttarakhand

पाकिस्तान के सीज फायर उल्लंघन में पौड़ी के सूबेदार स्वतंत्र सिंह शहीद

By

Published : Nov 27, 2020, 11:49 AM IST

पुंछ में एलओसी पर पाकिस्तान के सीज फायर उल्लंघन में पौड़ी जिले के स्वतंत्र सिंह शहीद हो गए. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शहीद को श्रद्धांजलि दी है.

Swatantra Singh Shaheed
Swatantra Singh Shaheed

कोटद्वार:जम्‍मू-कश्‍मीर के पुंछ में एलओसी पर पाकिस्‍तान ने सीज फायर का उल्लंघन किया. पाकिस्तान की नापाक फायरिंग में भारत का जवान शहीद हो गया. पौड़ी जिले के ग्राम ओडियारी निवासी वीर सपूत, 16 गढ़वाल राइफल के सूबेदार स्वतंत्र सिंह शहीद हो गए हैं. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शहीद को श्रद्धांजलि दी है. सीएम ने कहा- 'देश की रक्षा के लिए अदम्य साहस एवं शौर्य का परिचय देने वाले सैन्यधाम के हमारे वीर शहीद को कोटिशः नमन'.

सीएम त्रिवेंद्र ने कहा- एक ओर जहां हमें अपने शहीद की शहादत पर गर्व है वहीं उन्हें खोने का भी बेहद दुःख है. ईश्वर पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें तथा शोक संतप्त परिजनों को सम्बल प्रदान करें. राज्य सरकार इस दुःख की घड़ी में शहीद के परिजनों के साथ खड़ी है.

स्वतंत्र सिंह सपरिवार ग्राम उडियारी तहसील कोटद्वार में निवास करते थे. वो अपने पीछे माता, पत्नी, दो बेटियां और दो बेटों को छोड़ गए हैं. शहीद सूबेदार के परिवार में उनकी पत्नी, बच्चों व माता का रो-रोकर बुरा हाल है. प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक देर शाम तक शहीद सूबेदार स्वतंत्र सिंह का पार्थिव शरीर कोटद्वार लाया जाएगा.

उनका अंतिम संस्कार उनके पैतृक घाट पर किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी उनकी अंत्येष्टि में शामिल हो सकते हैं. स्थानीय प्रशासन मुख्यमंत्री के आने की तैयारियों में जुटा है.

पढ़ें:राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर वाद-विवाद प्रतियोगिता, हेड कांस्टेबल सुषमा रानी को मिला दूसरा स्थान

शहीद के परिवार में ये सदस्य हैं

प्यारी देवी माता उम्र 82 वर्ष

रेखा देवी पत्नी उम्र 46 वर्ष

अंकित रावत पुत्र उम्र 23 वर्ष

कुमारी शिवानी पुत्री उम्र 21 वर्ष

कुमारी संगीता पुत्री उम्र 19 वर्ष

आदित्य पुत्र उम्र 12 वर्ष

ABOUT THE AUTHOR

...view details