उत्तराखंड

uttarakhand

HNB गढ़वाल विवि में Biometric Attendance पर बवाल, बहिष्कार पर उतरे टीचर

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 11, 2023, 8:38 PM IST

Updated : Oct 11, 2023, 11:03 PM IST

Hemvati Nandan Bahuguna Garhwal University में Biometric Attendance का विरोध शुरू हो गया है. हालांकि, अभी शिक्षकों और कर्मचारियों का डाटा के साथ थंब इंप्रेशन लेने के पंजीकरण किया जा रहा है, लेकिन शिक्षक बहिष्कार पर उतर गए हैं. जानिए क्यों हो रहा बायोमेट्रिक अटेंडेंस का बहिष्कार...

HNB Garhwal University Biometric Attendance
गढ़वाल विवि में बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर रार

गढ़वाल विवि में बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर बवाल

श्रीनगरःहेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय प्रशासन ने बायोमेट्रिक हाजिरी को लेकर एक ओर जहां शिक्षकों और कर्मचारियों का डाटा एवं थंब इंप्रेशन लेने के पंजीकरण तिथि घोषित की है तो वहीं दूसरी ओर शिक्षकों ने बायोमेट्रिक हाजिरी और पंजीकरण के बहिष्कार का ऐलान कर दिया है. जबकि, विवि के छात्र शिक्षकों पर नियमित रूप से कक्षा न लेने का आरोप लगाते आ रहे हैं. जिसे लेकर शिक्षकों की बायोमेट्रिक हाजिरी लेने की मांग कर रहे हैं, जिस पर विवि प्रशासन आगे बढ़ रहा है.

एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय

दरअसल, एचएनबी गढ़वाल विवि प्रशासन ने चौरास परिसर, बिरला परिसर, प्रशासनिक भवन में बायोमेट्रिक हाजिरी यानी उपस्थिति के लिए शिक्षकों और कर्मचारियों का डाटा व थंब इंप्रेशन प्रोसेसिंग सेंटर में देने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं. विवि के कुलसचिव धीरज शर्मा ने इस संबंध में एक आदेश भी जारी किया है. आदेश में बायोमेट्रिक उपस्थिति का डाटा प्रोसेसिंग सेंटर में देने के लिए शिक्षकों और कर्मचारियों को आगामी 16 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक पंजीकरण कराने को कहा है.

वहीं, विवि प्रशासन की ओर से आदेश जारी होते ही शिक्षकों की पंजीकृत संस्था हेनंब गढ़वाल केंद्रीय विवि टीचर्स वेलफेयर सोसायटी की बैठक आयोजित हुई. जिसमें शिक्षकों ने बायोमेट्रिक उपस्थिति और उसके लिए कराए जा रहे पंजीकरण का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही सोसायटी ने विवि में पांच दिवसीय कार्य दिवस करने की मांग भी की है.
ये भी पढ़ेंःEntrance Test मामले में हाईकोर्ट ने HNB विश्वविद्यालय को किया तलब, जवाब दाखिल ना करने पर कुलपति को पेश होने के आदेश

सोसायटी के सचिव आरएस फर्त्याल ने कहा कि देश के किसी भी केंद्रीय विवि में शिक्षकों की उपस्थिति के लिए कहीं भी बायोमेट्रिक उपस्थिति की कोई बाध्यता नहीं हैं, लेकिन गढ़वाल विवि में बायोमेट्रिक उपस्थिति लेने का दबाव बनाया जा रहा है. ऐसे में सभी शिक्षकों ने बायोमेट्रिक पंजीकरण का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि गढ़वाल विवि के शिक्षक लंबे समय से पांच दिवसीय कार्य दिवस किए जाने की मांग भी कर रहे हैं.

इस संबंध में विवि प्रशासन से 18 बिंदुओं पर गहन चर्चा भी हो चुकी है. सोसायटी सचिव फर्त्याल ने कहा कि शिक्षक विवि प्रशासन की ओर से शिक्षकों की समस्याओं के समाधान पर अमल किए जाने के बजाय बायोमेट्रिक उपस्थिति पर जोर दिया जा रहा है. जिसका सभी शिक्षक पूरी तरह से विरोध करेंगे.

क्या बोले ढ़वाल विवि के कुलसचिव धीरज शर्मा? वहीं, मामले में गढ़वाल विवि के कुलसचिव धीरज शर्मा का कहना है कि उन्हें टीचरों के बायोमेट्रिक उपस्थिति के विरोध के संबंध में कोई जानकारी नहीं है. उन्होंने बताया कि कर्मियों और टीचरों को जल्द बायोमेट्रिक पंजीकरण कराने के आदेश दिए गए हैं. इसके अलावा उन्होंने टीचरों के विरोध के संबंध में अपनी अनिभिज्ञता जाहिर की है.

Last Updated : Oct 11, 2023, 11:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details