उत्तराखंड

uttarakhand

HNBGCU में CUET का रिजल्ट आते ही 15 दिनों में एडमिशन, इस साल नहीं बढ़ेगी फीस

By

Published : Jun 20, 2022, 4:26 PM IST

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय का नया शैक्षिक सत्र शुरू होने से पहले सोमवार को गढ़वाल विवि में प्रवेश समिति की बैठक (admission committee meeting) आयोजित की गई. इस बैठक में कई बड़े निर्णय लिए गए. छात्रों और अभिभावकों के लिए राहत की बात ये है कि इस साल कोई भी फीस नहीं बढ़ाई जाएगी. हालांकि कोरोना काल में बंद की गई एडिशनल फीस इस साल से फिर शुरू की जा रही है.

Hemvati Nandan Garhwal Central University
Hemvati Nandan Garhwal Central University

श्रीनगर: हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय ने नए शैक्षिक सत्र को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस साल गढ़वाल विवि में प्रवेश प्रक्रिया सीयूईटी (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) के रिजल्ट खुलने के 15 दिन के भीतर शुरू कर दी जाएगी. इसी के साथ गढ़वाल विवि ने तय किया है कि इस साल किसी भी कोर्स भी फीस नहीं बढ़ाई जाएगी. वहीं, इस साल से गढ़वाल विवि में लेंग्वेज लैब भी खुलने जा रही है, जिसमें चार नए सर्टिफिकेट कोर्स भी संचालित किए जाएंगे.

हेमवती नंदन गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय का नया शैक्षिक सत्र शुरू होने से पहले सोमवार को गढ़वाल विवि ने सभी विभागों के एचओडी, नियंता मंडल और परीक्षा अनुभाग सहित विवि के तमाम अधिकारियों के साथ प्रवेश समिति की बैठक आयोजित (admission committee meeting) की. बैठक में गढ़वाल विवि के कुलपति और कुलसचिव भी मौजूद रहे. इस बैठक में नए सत्र को लेकर विस्तार से चर्चा की गई. नए सत्र में कोविड काल में फीस के अतिरिक्त छात्रों को जो एडिशनल फीस देनी पड़ती थी, इस साल वो फीस फिर से देनी होगी.
पढ़ें-उत्तरकाशी में एक फोटोकॉपी मशीन ने रोकी SIT की जांच, जानें रोचक मामला

गढ़वाल विवि के डीएसडब्लू प्रो एमएस नेगी ने बताया कि केंद्रीय गढ़वाल विवि में यूजी और पीजी के प्रथम सेमेस्टर के लिए सीयूईटी के रिजल्ट खुलने के 15 दिन के भीतर प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. इस वर्ष विषम विषयों की परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि 1 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक होगी, जबकि सम विषयों की परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि 15 मार्च 2023 से 1 अप्रैल 2023 तक होगी. वहीं, विवि का ग्रीष्मकालीन अवकाश 6 जून 2023 से 8 जुलाई 2023 तक होगा.

वैसे ही शीतकालीन अवकाश 2 जनवरी से 16 जनवरी तक होगा. उन्होंने बताया कि इस साल भी विवि का दीक्षांत समारोह आयोजित होगा. इस 1 दिसम्बर को विवि को 50 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं. इसलिए इस वर्ष को विवि शताब्दी वर्ष के रूप में मनाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details