उत्तराखंड

uttarakhand

पौड़ी के कालिंका मंदिर में लगा बूंखाल मेला, धन सिंह रावत ने किया उद्घाटन

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 2, 2023, 6:11 PM IST

Updated : Dec 2, 2023, 7:14 PM IST

pauri Boonkhal mela पौड़ी के कालिंका मंदिर में आज भव्य बूंखाल मेला आयोजित किया गया. धन सिंह रावत ने बूंखाल मेले का उद्घाटन किया. इस दौरान धन सिंह रावत ने कहा आने वाले समय में यहां भव्य मंदिर का निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा.

pauri Boonkhal mela
पौड़ी के कालिंका मंदिर में लगा बूंखाल मेला

पौड़ी के कालिंका मंदिर में लगा बूंखाल मेला

पौड़ी: जनपद पौड़ी के पैठाणी थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली मां बुखाल कालिंका मंदिर में आज मेले का आयोजन किया गया. बूंखाल मेले को लेकर मंदिर समिति व जिला प्रशासन ने पहले से ही तैयारियां पूरी कर ली थी. आज मेले का विधिवत उदघाटन कैबीनेट मंत्री धन सिंह रावत ने किया. इस दौरान सैकड़ौं की संख्या में देव डोलिया बूंखाल मंदिर पहुंची. भक्त सुबह से ही मां के दर्शनों के लिए आतुर दिखे.

मंदिर समिति के अध्यक्ष ने बताया आज सुबह से ही हजारों की संख्या में भक्त मां बूंखाल कालिका के दर्शन करने के लिए मंदिर प्रांगण में पहुंचे. उन्होंने कहा शाम होते-होते यह आंकड़ा बढ़ता रहेगा. उन्होंने कहा मंदिर समिति व जिला प्रशासन ने मेले को शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाने को लेकर समुचित व्यवस्था की है. इसके साथ ही भक्तों की सुविधा के अनुसार मेला परिसर के पास ही भंडारे का आयोजन भी किया गया है.

धन सिंह रावत ने किया उद्घाटन

पढ़ें-BJP विधायक दलीप रावत और परिवहन कर अधिकारी के बीच कहासुनी, झल्लाकर थप्पड़ मारने की कही बात

उन्होंने कहा कुछ वर्ष पूर्व मंदिर में बलि प्रथा देने का प्रावधान था, मगर 2014 के बाद बलि प्रथा पर रोक लगा दी गई. जिसके बाद मां कालिंका के कुंड को नारियल के पानी से भरा जाता है. 2014 से पूर्व कुंड को पशु बलि के बाद रक्त से भरा जाता था. उन्होंने कहा जैसे-जैसे समाज में परिवर्तन आए उसी तरह से परंपराओं में भी बदलाव लाए जा रहे हैं.

पढ़ें-जिस ऑस्ट्रेलिया ने क्रिकेट में दिया दर्द, उसी के 'टनलमैन' ने लौटाई चेहरों पर मुस्कान, दुनियाभर में छाये डिक्स

वहीं मां के दर्शन करने के पहुंचे कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने कहा इस वर्ष भक्तों की संख्या को देखते हुए आधा किलोमीटर पार्किंग की व्यवस्था मंदिर प्रांगण के बाहर की गई है. आने वाले समय में एक किलोमीटर तक पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी. इसके साथ ही मंदिर को भव्य रूप देने के लिए रूपरेखा तैयार की जा चुकी है. आने वाले वर्ष में मां के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा.

Last Updated :Dec 2, 2023, 7:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details