उत्तराखंड

uttarakhand

NIT श्रीनगर: तेज हुआ कांग्रेसियों का प्रदर्शन, बड़े जनांदोलन की चेतावनी

By

Published : Aug 1, 2020, 2:39 PM IST

एनआईटी उतराखंड को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट से जारी आदेश पर आज कांग्रेस पार्टी ने श्रीनगर के गोला पार्क में एक दिवसीय धरना दिया. सरकार को एनआईटी सुमाड़ी के अतिरिक्त कहीं और बनाने पर बड़ा जनआंदोलन करने की चेतावनी दी.

srinagar news
कांग्रेसियों ने किया प्रदर्शन.

श्रीनगर: एनआईटी उतराखंड को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट से जारी आदेश के बाद अब जनता में निराशा देखने को मिल रही है. लोगों का गुस्सा अब सरकार पर निकल रहा है. इसी कड़ी में आज कांग्रेस पार्टी ने श्रीनगर के गोला पार्क में एक दिवसीय धरना दिया साथ ही सरकार को एनआईटी सुमाड़ी के अतिरिक्त कहीं और बनाने पर बड़ा जनआंदोलन करने की चेतावनी दी.

बता दें कि कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष गणेश गोदियाल की अगुवाई में आज कांग्रेस पार्टी ने एनआईटी उतराखंड के निर्माण में हो रही देरी के लिए राज्य सरकार को आड़े हाथों लिया. गणेश गोदियाल ने आरोप लगाया कि सरकार सुमाड़ी में एनआईटी नहीं बनना चाहती, जिसको लेकर हाईकोर्ट ने भी जल्द सरकार को एनआईटी निर्माण के आदेश दिए हैं. उन्होंने कहा कि इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कांग्रेस कार्यकाल के समय भी बजट रिलीज किया था, लेकिन वित्त विभाग ने इसको पास नहीं किया था.

हाईकोर्ट से जारी आदेश पर कांग्रेस का प्रदर्शन.

उन्होंने सरकार पर जनता को ठगने का आरोप लगाया. गणेश गोदियाल ने कहा कि सरकार जनता की भावनाओं से खेल रही है. सरकार जनता से विकास और सुविधाओं के तमाम वादे करती है, लेकिन धरातल पर कुछ नजर नहीं आता है. उन्होंने कहा कि अगर सरकार पहले ही कोर्ट के सामने सारे दस्तावेज पेश करती तो ऐसा नहीं होता.

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड में ही बनेगा NIT का स्थाई कैंपस, HC ने पूछा- 4 महीने में तय करें, कहां बनाना है कैंपस

गौर हो कि पौड़ी के सुमाड़ी में एनआईटी के स्थाई कैंपस निर्माण पर संशय बरकरार है. हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को आदेश दिए हैं कि छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए 4 महीने के भीतर एनआईटी के स्थायी कैंपस के निर्माण को लेकर फैसला तय करें. साथ ही सरकार को निर्देश दिए हैं कि हाई कोर्ट के निर्देशों के आधार पर ही एनआईटी कैंपस का निर्माण करें. कोर्ट ने राज्य और केंद्र सरकार व एनआईटी कॉलेज पर 25 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है. जुर्माने की राशि घायल छात्रा को देने को कहा है.

बता दें कि कॉलेज के पूर्व छात्र जसवीर सिंह ने नैनीताल हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की थी. याचिका में उन्होंने कहा था कि कॉलेज को बने हुए 9 साल से ज्यादा का समय हो गया है, लेकिन आज तक एनआईटी कोई स्थायी कैंपस नहीं मिल पाया है. छात्र भी प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन सरकार की ओर से उनकी मांगों पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. छात्र अपनी जान हथेली पर लेकर जर्जर बिल्डिंग में पढ़ाई करने को मजबूर हैं, जहां पर कभी भी कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details