उत्तराखंड

uttarakhand

पौड़ी में बारातियों की बस नदी में गिरी, 25 की मौत, 21 लोगों को बचाया, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने जताया दुख

By

Published : Oct 4, 2022, 8:09 PM IST

Updated : Oct 5, 2022, 9:13 AM IST

उत्तराखंड के पौड़ी जिले में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया. यहां बारातियों से भरी बस नयार नदी में गिर गई. स्थानीय पुलिस और एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हुई है. रेस्क्यू टीम ने 25 लोगों के शवों को नदी से निकाला है. डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि 21 लोगों को बचाया गया है. राष्ट्रपति दौपदी मुर्मू ने हादसे पर दुख जताया है. पीएम मोदी ने भी हादसे पर दुख जताया है. पीएम ने कहा कि इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

कोटद्वार: पौड़ी जिले में मंगलवार 4 अक्टूबर को शादी की खुशियां मातम में बदल गईं. बारातियों से भरी एक बस सड़क से 500 मीटर नीचे नयार नदी में गिर गई. जानकारी के मुताबिक बारात हरिद्वार के लालढांग से पौड़ी जिले के कांडा गांव जा रही थी. तभी बीच रास्ते में बीरोंखाल में सीमड़ी बैंड के पास तेज रफ्तार बस पर ड्राइवर का नियंत्रण खो गया और बस सीधे नयार नदी में जा गिरी. सीएम पुष्‍कर सिंह धामी ने घटना पर दुख जताया है.

बताया जा रहा है कि बस में 46 बाराती सवार थे. हादसे के बाद बस में सवार कुछ लोग किसी तरह सड़क तक पहुंचे और मोबाइल फोन से अपने परिचितों को घटना की सूचना दी. रेस्क्यू ऑपरेशन की टीम ने 25 शवों को निकाला है. अंधेरा होने के चलते मंगलवार रात रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कतें आ रही थी. सुबह भी रेस्क्यू जारी रहा. डीजीपी ने बताया कि 21 लोगों को बचा लिया गया है.

राष्ट्रपति मुर्मू ने क्या कहा: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस हादसे पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि पौड़ी गढ़वाल बस दुर्घटना में लोगों की मौत से दुखी हूं. इस हादसे में अपनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं.

पीएम मोदी ने जताया दुख: पीएम मोदी ने हादसे पर दुख जताया है. उन्होने कहा- उत्तराखंड के पौड़ी में हुआ बस हादसा दिल दहला देने वाला है. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. मुझे उम्मीद है कि जो लोग घायल हुए हैं वे जल्द से जल्द ठीक हो जाएं. बचाव कार्य जारी है. प्रभावितों को हर संभव मदद मुहैया कराई जाएगी.

पढ़ें-उत्तरकाशी एवलॉन्च: अब तक 7 शव बरामद, 8 लोग रेस्क्यू, 25 लापता

डीजीपी अशोक कुमार ने क्या कहा:डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि धूमाकोट के बीरोंखाल इलाके में बीती रात हुई पौड़ी गढ़वाल बस हादसे में 25 लोगों की मौत हो गई. पुलिस और एसडीआरएफ ने रातों-रात 21 लोगों को बचाया है. घायलों को पास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. हादसे की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड सचिवालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम में पहुंचे और अधिकारियों से घटना से बारे में जानकारी ली. सीएम ने जिलाधिकारी पौड़ी से बात कर पूरी सतर्कता के साथ राहत और बचाव कार्य करने के निर्देश दिये हैं. शासन स्तर पर हरसंभव सहायता उपलब्ध कराई जा रही है, जिसके तहत राहत एवं बचाव कार्य के लिए टीमें तुरंत घटनास्थल पर पहुंची.

लालढांग स्थित शिव मंदिर के निकट रहने वाले संदीप पुत्र स्व नंद राम की बारात मंगलवार दोपहर पौड़ी जिले के कांडा गांव के लिए घर से निकली थी. 46 से 50 बाराती एक बस में सवार थे, जबकि दूल्हा संदीप कार में सवार था. दुल्हन के घर पहुंचने से कुछ दूरी पर ही देर शाम बस बीरोंखाल के सीमड़ी बैंड के पास अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिर गई. बारात की बुधवार को ही वापसी होनी थी लेकिन दुल्हन के घर पहुंचने से पहले ही ये हादसा हो गया.

स्थानीय सांसद ने दुख व्यक्त किया:पौड़ी जिले में हुई दुर्भाग्यपूर्ण बस दुर्घटना की सूचना से हर कोई आहत है. उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है. निशंक ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया. निशंक ने दुर्घटना में हताहत हुए लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के जल्दी स्वस्थ्य होने की कामना की. मंगलवारदेर शाम बस दुर्घटना की सूचना मिलते ही पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने डीएम पौड़ी और राहत बचाव कार्य में जुटे अधिकारियों से फोन पर बात करके उनसे घटना की जानकारी ली और तत्परता से राहत और बचाव कार्य करने को कहा. निशंक ने दुर्घटना में घायल हुए लोगों को हर संभव सहायता और उपचार देने की बात कही.

राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत ने भी जताया दुख:राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत ने भी पौड़ी बस हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने कहा कि शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है. ईश्वर उन्हें दुख सहने की शक्ति दे.

Last Updated :Oct 5, 2022, 9:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details