उत्तराखंड

uttarakhand

पट्टे के नाम पर अवैध खनन का खेल जारी, कारोबारी पर लगा 15 लाख का जुर्माना

By

Published : Apr 11, 2023, 8:35 PM IST

हल्द्वानी में बंद पट्टे से अवैध खनन का मामला सामने आया है. मामले में खनन विभाग ने कार्रवाई करते हुए संबंधित कारोबारी पर 15 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

हल्द्वानी:उत्तराखंड में अवैध खनन का खेल किसी से छुपा नहीं है. हर दिन प्रदेश में किसी न किसी हिस्से से अवैध खनन के मामले सामने आते रहते हैं. ताजा मामला नैनीताल जनपद से सामने आया है. जहां खनन विभाग ने अवैध खनन के कारोबार का खुलासा करते हुए खनन पट्टे धारक के ऊपर 15 लाख 20 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है.

उपनिदेशक खनन विभाग राजपाल लेखा ने बताया कि कुमाऊं मंडल विकास निगम ने ग्राम भौर्षा तहसील नैनीताल में एक खनन कारोबारी को खनन पट्टे की 5 साल के लिए स्वीकृति दी गई थी, लेकिन कारोबारी द्वारा राजस्व नहीं जमा करने की स्थिति में 11 अप्रैल 2022 को खनन पट्टे को बंद कर दिया गया था, लेकिन खनन कारोबारियों द्वारा फिर से खनन पट्टे के आसपास 10 जगहों पर अवैध रूप से खनन कार्य किया जा रहा था.
ये भी पढ़ें:घर में आग लगने से गैस सिलेंडर ब्लास्ट हुआ, हादसे में कई लोग घायल हुए

इसकी शिकायत पर आनंद क्षेत्र की पैमाइश के दौरान पता चला कि 4,335 घन मीटर उप खनिज के अवैध रूप से निकासी की गई थी. जिसकी शिकायत पर खनन विभाग और सिंचाई विभाग की टीम ने कार्रवाई की है. उन्होंने बताया कि पूरे मामले में अवैध खनन का मामला सामने आया जिसके बाद खनन कारोबारी के ऊपर 15 लाख 20000 का जुर्माने की कार्रवाई की गई है.

निदेशक खनन राजपाल लिखा ने बताया किसी भी कीमत पर अवैध खनन बर्दाश्त नहीं की जाएगी. संबंधित कारोबारी के खिलाफ धारा 23 के तहत आगे की कार्रवाई की जा रही है. खनन विभाग की इस कार्रवाई के बाद खनन पट्टे धारकों में हड़कंप मचा हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details